घबराने की नहीं जरूरत! वैक्सीन से अगर दिखे गंभीर साइड इफेक्ट तो मिलेगा मुआवजा

punjabkesari.in Sunday, Jan 17, 2021 - 11:48 AM (IST)

भारत में बीते दिन यानि 16 जनवरी को देश में सबसे बड़े टीकाकरण अभियान की शुरूआत हो गई। देश भर के नागरिकों की निगाहें इस अभियान पर थी। बाकी देशों की तरह अब भारत भी वैक्सीन की रेस में आगे आ गया है। नाज की बात यह है कि भारत में इस्तेमाल होने वाली वैक्सीन स्वदेशी है। वैक्सीन तो आ गई है लेकिन वहीं ऐसी खबरें भी आ रही हैं कि वैक्सीन लेने से लोगों में गंभीर लक्षण देखने को मिल रहे हैं जिससे लोगों की चिंता बढ़ गई है। 

वैक्सीन लेने से हो रही मौतें 

बात अगर फाइजर वैक्सीन की करें तो इससे अभी तक साइड इफैक्ट्स के बहुत सारे मामले सामने आ चुके हैं इतना ही नहीं हाल ही में नार्वे में इस वैक्सीन के कारण 23 लोगों की मौत की खबर भी सामने आ रही है जिसके कारण भारत के लोगों में भी वैक्सीन को लेकर कईं तरह के सवाल और मन में डर है कि अगर वैक्सीन लगवाने पर उनमें कोई साइड इफैक्ट दिखा तो? तो आपको बता दें कि इस पर  भारत बायोटेक ने बड़ा ऐलान किया है। 

PunjabKesari

दुष्परिणाम दिखे तो कंपनी देगी मुआवजा 

आपको बता दें कि कंपनी के अनुसार यह कहा गया है कि कोवैक्सीन लगाए जाने पर अगर कोई भी दुष्परिणाम सामने आते हैं तो ऐसी स्थिती में कंपनी मुआवजा देगी। जी हां कोवैक्सीन बनाने वाली कंपनी भारत बायोटेक ने यह ऐलान किया है। 

सहमति पत्र पर करना होगा हस्ताक्षर 

बता दें कि यह भी कहा गया है कि वैक्सीन लेने वाले शख्स को एक सहमित पत्र पर हस्ताक्षर करना होगा और वैक्सीन लगाने से अगर कोई अनहोनी होती है या फिर सेहत संबंधी कोई भी समस्या सामने आती है तो इस स्थिती में उसे सरकारी अस्पताल में देखरेख और इलाज भी मुहैया कराया जाएगा। 

सिर्फ इस स्थिति में मिलेगा मुआवजा 

कंपनी की तरफ से इस बात को साफ किया गया है कि वैक्सीन लेने वाले शख्स को मुआवजा तभी मिलेगा अगर इस बात की पुष्टि की जाएगी कि व्यक्ति में  दुष्परिणाम का कारण वैक्सीनेशन है। वहीं माहिर यह भी कह रहे हैं कि वैक्सीन लगाए जाने का अर्थ यह नहीं है कि आपको कोरोना नियमों का पालन नहीं करना है। बल्कि वैक्सीन के बाद भी आपको इसका पालन करना होगा। 

PunjabKesari

टीका लगने पर करें ये काम 

कोरोना वायरस सभी के लिए नया है और लोग अभी इस बात से अनजान है कि इसकी वैक्सीनेशन के बाद उन्हें क्या सावधानियां लेनी चाहिए और क्या नहीं। हालांकि टीका लगने के बाद आपको लगभग  30 मिनट तक टीका केंद्र में ही रहना होगा। इसका एक कारण यह है कि अगर वैक्सीनेशन से आपमें कोई रिएक्शन हो रहा होगा तो वह आधे घंटे तक दिख जाएगा। फिर इसके बाद आपको 28 दिन के बाद वैक्सीन की दूसरी डोज लगाई जाएगी। आपको दूसरी डोज कब मिलेगी इसकी जानकारी आपको फोन पर दी जाएगी। 

दिख सकते हैं ये साइड इफैक्ट्स 

1. इंजेक्शन वाली जगह पर दर्द
2. सिरदर्द 
3. थकान 
4. मांसपेशियों में दर्द
5. असहज महसूस करना
6.  उल्टी आना
7. कमजोरी
8.  बुखार
9. पसीना आना
10. सर्दी खांसी आना

टीका लगने के बाद न करें यह काम 

अब आपको बताते हैं कि टीका लगने के बाद आपको क्या नहीं करना चाहिए...

PunjabKesari

1. शराब का सेवन न करें
2. कुछ असहज महसूस हो तो डरें न 
3. अफवाहों से दूर रहें
4. कोरोना नियमों को न तोड़े
5. मास्क पहनना न छोड़ें 

स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन का क्या है कहना 

वैक्सीन के साइड इफैक्टस पर स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि  वैक्सीन के कोई भी गंभीर साइड इफेक्ट्स सामने नहीं आए हैं। इनसे हल्का बुखार, सिरदर्द या बदन दर्द आदि हो सकता है। स्वास्थ्य मंत्री ने आगे कहा कि ऐसे मामूली लक्षण किसी भी वैक्सीन को लगाने पर हो सकते हैं, इसलिए घबराने की जरूरत नहीं है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Janvi Bithal

Recommended News

Related News

static