Belly Fat घटाने के बेहतरीन तरीके, महीने में दिखेगा फर्क

2021-06-12T18:07:34.123

ऑफिस में लगातार बैठे रहने या खान-पान की लापरवाही से पेट में चर्बी जमा होनी शुरू हो जाती है। इससे असर ना सिर्फ पर्सनैलिटी पर पड़ता है बल्कि कई तरह की बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। इतना ही नहीं, शरीर के अन्य हिस्सों के मुकाबले बैली फैट कम करना सबसे मुश्किल होता है। इसलिए आज हम आपको बैली फैट बढ़ने का कारण और उसे कम करने के उपाए। 

बैली फैट बढ़ने का कारण

गलत खान-पान, एक्सरसाइज ना करना, अल्कोहल का सेवन, थकावट, तनाव, खराब पाचन क्रिया और शरीर में हॉर्मोंस की गड़बड़ी के कारण पेट में फैट जमा होना शुरू हो जाता है, जिसे बैली फैट भी कहते हैं। इसके अलावा बच्चे को जन्म देने के बाद अक्सर महिलाओं का पेट बढ़ जाता है।

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कार्बोहाइड्रेट का सेवन

अपनी डाइट में काबोर्हाइड्रेट्स फूड्स जैसे ब्राउन राइस, गेहूं, कूसकूस, डार्क ब्रेड और अनाज को अपने आहार में शामिल करें। इससे मेटाबॉलिज्म तेज होता है और शरीर में ऊर्जा भी बढ़ती है। इससे आप बेहतर वर्कआउट कर पाते हैं और पेट की चर्बी घटाने में मदद मिलती है।

भरपूर नींद भी है जरूरी

भरपूर और बेहतर नींद लेने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, जिससे बेली फैट कम करने में मदद मिलती है। दरअसल, पूरी नींद ना लेने से शरीर में स्ट्रेस हार्मोन रिलीज होता है और साथ ही इससे शरीर में फैट भी बढ़ता है, जो वजन बढ़ने का सबसे बड़ा कारण है। इसके लिए जरूरी है कि आप रोजाना कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर लें।

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हर 30 मिनट बाद वॉक

सारा दिन ऑफिस में बैठे रहने से भी पेटकी चर्बी बढ़ने लगती है। इसके लिए जरूरी है कि आप हर 2 घंटे बाद 5 मिनट की वॉक करें। इसके अलावा सुबह 30 मिनट और रात को सोने से पहले 15 मिनट की सैर जरूर करें। वजन घटाने के साथ-साथ इससे कमर और पीठ दर्द की समस्या भी दूर होगी।

भरपूर मात्रा में पीएं पानी

सेहतमंद रहने के लिए दिनभर में कम से कम 10-12 गिलास पानी पीना जरूरी होता हैं लेकिन वजन घटाने के लिए भी पानी पीना उतना ही जरूरी होता है। पानी में कैलोरी की मात्रा बिल्कुल भी नहीं होती है, जिससे आप अधिक कैलोरी लेने से बच जाते है। साथ ही अधिक मात्रा में पानी पीने से कैलोरी बर्न होती है। इसके अलावा इससे भूख कंट्रोल में रहती हैं, जिससे आप ओवरइटिंग से बच जाते हैं।

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वर्कआउट जरूर करें

वर्कआउट जो आप कभी भी कर सकते हैं। इससे आप बैली फैट कम कर टोंड बॉडी पा सकते हैं। स्प्रिंट, जंप स्क्वैट्स, रशियन ट्विस्ट, लेग इन और आउट और क्रंचेस आपके बढ़े हुए पेट को टोन करने में मददगार है।

व्हाइट फूड्स से करें परहेज

पेट की चर्बी कम करने के लिए अपनी डाइट से सभी व्हाइट चीजें जैसे ब्रेड, चावल, चीनी और सफेद आटा आउट कर दें। इनमें सुक्रोज, फ्रक्टोज और ग्लूकोजट की मात्रा बहुत अधिक होती है, जो फैट बढ़ाने का काम करती है। वजन बढ़ाने के साथ-साथ इससे ब्लड शुगर लेवल भी बढ़ता है। ऐसे में इसकी बजाए आप अपनी डाइट में होल ग्रेन आटा, ब्राउन ब्रेड, गुड़, शहद और सेँधा नमक को शामिल कर सकते हैं।


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Content Writer

Bhawna sharma

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