रोजाना करें ये 4 एक्सरसाइज, तेजी से घटेगा बाजुओं और थाइज पर जमा फैट

punjabkesari.in Thursday, Nov 12, 2020 - 03:12 PM (IST)

बाजुओं, पेट व जांघों पर फैट जमा होने से अक्सर लोग परेशान रहते हैं। बहुत बार तो यह फैट बॉडी पर लटकने से शरीर की सुंदरता बिगाड़ने का काम करता है। इसके कारण उठने-बैठने व चलने-फिरने में भी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में वजन कम कर बॉडी को शेप में लाने के लिए लोग जिम व अलग-अलग डाइट प्लान फॉलो करते हैं। कई लोग तो दवाइयां व सर्जरी का सहारा भी लेने पर मजबूर हो जाते हैं। मगर इससे शरीर को नुकसान झेलना पड़ सकता है। ऐसे में इससे बचने के लिए एक्सरसाइज का सहारा लिया जा सकता है। तो आइए आज हम आपको कुछ ऐसी एक्सरसाइज बताते हैं, जिसे रोजाना करने से आप अपने बाजुओं और जांघों पर जमा फैट कम कर पाएंगे। 

सूर्य नमस्कार   

रोजाना सुबह सूर्य नमस्कार करने से पूरे शरीर की एक्सरसाइज होती है। मांसपेशियों व हड्डियों में मजबूती आने के साथ वजन कम करने में मदद मिलती है। खासतौर पर पेट व कमर के आसपास जमा अतिरिक्त चर्बी कम हो बॉडी शेप में आती है। थकान व कमजोरी दूर हो शरीर दिनभर तरोताजा रहता है।

PunjabKesari

पुश-अपस   

पुश-अप्स करने से अपर बॉडी पर जमा एक्सट्रा चर्बी तेजी से कम होती हैं। साथ ही मांसपेशियों में खिंचाव होने से उनमें मजबूती आती है। रोजाना पुश-अप्स करने से शरीर को अंदर से ताकत मिलने के साथ बॉडी शेप में रहती हैं।

PunjabKesari

उत्कटासन   

इस आसन को करने के लिए शरीर को कुर्सी के पोज में रखा जाता है। इसे करने से सांस से जुड़ी समस्याएं दूर होने में मदद मिलती है। पेट, कमर व जांघों पर जमा अतिरिक्त जमा एक्सट्रा चर्बी कम हो शरीर शेप में आता है।

PunjabKesari

वीरभद्रासन    

जो लोग अपने बड़े हुए वजन से परेशान हैं उन्हें वीरभद्रासन करना चाहिए। इससे वजन कम हो बॉडी टोन होती है। मांसपेशियों व हड्डियों में मजबूती आती है। ऐसे में जोड़ों व शरीर के अन्य हिस्सों में होने वाले दर्द की परेशानी से छुटकारा मिलता है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static