डायबिटीज के मरीजों के लिए वरदान है तुलसी के पत्ते, खाने से कंट्रोल में रहेगा Sugar Level

punjabkesari.in Saturday, Jan 07, 2023 - 10:50 AM (IST)

खराब लाइफस्टाइल और गलत खान-पान के कारण कई बीमारियां बढ़ रही हैं, इन्हीं में से एक है डायबिटीज। डायबिटीज से ग्रस्त मरीजों का शुगर लेवल बढ़ने लगता है। जिसके कारण उन्हें और भी कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का  सामना करना पड़ सकता है। इस बीमारी से ग्रस्त मरीज को उम्र भर के लिए दवाईयां खानी पड़ती हैं लेकिन आप अपनी डाइट का ध्यान रखकर डायबिटीज पर नियंत्रण पा सकते हैं। तुलसी के पत्तों का सेवन आप डायबिटीज जैसी समस्या से बचने के लिए कर सकते हैं। इसमें पाए जाने वाले गुण शुगर लेवल कंट्रोल करने में मदद करते हैं। तुलसी के पत्ते शरीर में इंसुलिन का स्तर कंट्रोल रखने में मदद करते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि कैसे आप तुलसी के पत्तों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं...

कंट्रोल रहेगा शुगर लेवल 

तुलसी के पत्तों में एंटीडायबिटीक गुण पाए जाते हैं। नियमित इनका सेवन करने से कई गंभीर बीमारियां दूर रहती हैं। एक शोध के अनुसार ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए तुलसी के पत्ते बहुत ही फायदेमंद होते हैं। इसमें ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो पैंक्रियाटिक बीटा सेल्स को इंसुलिन के लिए एक्टिव बनाने में मदद करते हैं। इसके अलावा तुलसी में एंटीडायबिटीक गुण भी पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद करते हैं। 

PunjabKesari

किस तरह करें पत्तों का सेवन? 

रोज सुबज खाली पेट 3-4 पत्तियां आप तुलसी के पत्ते चबा सकते हैं, इससे आपको कई स्वास्थ्य समस्याओं से राहत मिलेगी। इसके अलावा आप तुलसी के पत्तों से तैयार काढ़ा बनाकर भी पी सकते हैं। तुलसी के पत्तियों का काढ़ा बनाने के लिए आप सबसे पहले तुलसी की पत्तियों का साफ कर लें, फिर एक गिलास पानी में इन्हें छानकर पी लें। इससे आपका ब्लड शुगर कंट्रोल रहेगा और डायबिटीज के कारण होने वाली समस्याओं से भी राहत मिलेगी। 

PunjabKesari

पीएं तुलसी के पत्तियों का पानी 

इसके अलावा आप तुलसी के पत्तियों का पानी भी बनाकर पी सकते हैं। इससे शुगर लेवल कंट्रोल रहेगा। तुलसी की पत्तियों का पानी बनाकर पीने के लिए आप सबसे पहले एक रात में तुलसी की पत्तियों को एक गिलास में भिगोकर रख दें फिर इस पानी को सुबह छानकर पिएं। इसके अलावा आप डायबिटीज से राहत पाने के लिए हैल्दी और सुंतलित डाइट का सेवन करें। नियमित व्यायाम भी करें। 

PunjabKesari


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static