बच्चों के लिए फायदेमंद है Swimming, फायदे जानकर पेरेंट्स भी हो जाएंगे हैरान

punjabkesari.in Saturday, Jul 02, 2022 - 03:42 PM (IST)

गलत लाइफस्टाइल और खान-पान के कारण कई बीमारियां बढ़ती जा रही हैं। बच्चे भी बाहर जाने की बजाय मोबाइल फोन और टीवी स्क्रीन पर ही नजरें टिकाए रखते हैं। जिसके कारण उनका शारीरिक और मानसिक विकास भी अच्छे से नहीं हो पाता। आप बच्चों को बाहर खेलने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। खेलने से भी बच्चों की एक्सरसाइज होती है और वह सेहतमंद रहेंगे। स्विमिंग भी ऐसी ही एक्सरसाइज है। यह खेल होने के साथ-साथ एरोबिक एक्सरसाइज भी है। तो चलिए आपको बताते हैं कि स्विमिंग करने से बच्चों को क्या-क्या फायदे होंगे...

स्विमिंग के फायदे 

स्विमिंद बच्चे बहुत उत्साह और खुशी के साथ करते हैं। इससे बच्चों के शरीर पर भी ज्यादा जोर नहीं पड़ता, जैसे कि बाकी खेलों और एक्सरसाइज में होता है। स्विमिंग करने से शरीर एंडोर्फिन रिलीज करता है जो एक हैप्पी हार्मोन होता है, यह बच्चों का शांत और खुश महसूस कराता है। इससे जोड़ों की भी एक्सरसाइज होती है और ताकत बढ़ती है। स्विमिंग करने से बच्चों के शारीरिक विकास में भी बहुत ही सहायता मिलती है। 

PunjabKesari

मोटापा करे कम 

आजकल बच्चों में मोटापा भी बहुत ही तेजी से बढ़ रहा है। स्विमिंग के साथ बच्चे अपना वजन नियंत्रित रख सकते हैं। इससे बच्चों का व्यायाम होता है और और शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा चर्बी कम करने में मदद मिलती है। 

PunjabKesari

शरीर में बढ़ती है ताकत 

स्विमिंग से शरीर में ताकत बढ़ती है और लचीलापन भी आता है। इससे बच्चों का संपूर्ण शरीर फिट रहता है और मांसपेशियों की टोन भी मजबूत होती है। 

PunjabKesari

त्वचा की ड्राईनेस करे दूर 

इससे बच्चों की त्वचा हाइड्रेट होती है और त्वचा कोमल, नरम और चिकनी भी महसूस होती है, जिससे की त्वचा की ड्राईनेस भी दूर होती है। 

हृदय स्वस्थ 

स्विमिंग एक कार्डियोवैस्कुलर एक्सरसाइज होती है, जिसको करने से बच्चों के हृदय का स्वास्थ्य बेहतर होता है। बच्चों का मानसिक स्वास्थ्य भी अच्छा होता है, जिससे चिंता, तनाज जैसी समस्याएं भी दूर होती हैं। 

PunjabKesari

आत्मविश्वास बढ़ता है

स्विमिंग करने से बच्चों का आत्मविश्वास बढ़ता है, क्योंकि इसके जरिए बच्चों के मन का डर निकल सकता है। ऐसी गतिविधियों के साथ जुड़कर बच्चे मोबाइल स्क्रीन और टीवी से भी दूरी बना लेते हैं। 

स्विमिंग के समय ध्यान में रखें ये बातें

यदि  आप बच्चे को स्विमिंग करवा रहे हैं तो उनकी सुरक्षा का भी खास ध्यान रखें। स्विमिंग पूल हो या फिर कोई सार्वजनिक जगह कुछ महत्वपूर्ण बातों का खास ध्यान रखें। आप बच्चे स्विमिंग करवाते समय स्विमिंग कैप, वाटर गॉग्लस, स्विमवियर जैसी स्विमिंग एक्सेसरीज जरुर पहनाएं। इससे आपके बच्चे स्विमिंग के दौरान एकदम सुरक्षित रहेंगे । 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Related News

Recommended News

static