ब्रेस्ट की मसाज के लिए सबसे अच्छा और फायदेमंद है नारियल तेल, जानें Massage करने का सही तरीका

punjabkesari.in Thursday, Oct 20, 2022 - 05:08 PM (IST)

नारियल का तेल सिर्फ बालों को ही नहीं स्तनों को भी स्वस्थ रखता हैं। जी हां, स्तनों को मसाज करने के बारे में आपने सुना जरूर होगा, लेकिन कभी इसे प्रैक्टिस नहीं किया। क्या आप जानती हैं कि नारियल के तेल से स्‍तनों की माल‍िश से लव हार्मोन ऑक्सीटोसिन का स्राव होता है। इससे तनाव और डिप्रेशन की समस्या दूर होती है। आपका मूड सही होता है। खुशी का अहसास होता है। जैसा कि हम आपको ऊपर बता चुके हैं कि ब्रेस्ट मसाज करने से ऑक्सीटोसिन, प्रोलैक्टिन और एस्ट्रोजेन का निर्माण अधिक होता है और ये तीनों हार्मोन एंटी-एजिंग प्रॉपर्टीज से भरपूर होते हैं। इससे आप लंबी उम्र तक जवां और आकर्षक नजर आ सकती हैं।


तनाव होता है दूर 

 नारियल के तेल से स्‍तनों की माल‍िश से लव हार्मोन ऑक्सीटोसिन का स्राव होता है। इससे तनाव और डिप्रेशन की समस्या दूर होती है। आपका मूड सही होता है। खुशी का अहसास होता है। जैसा कि हम आपको ऊपर बता चुके हैं कि ब्रेस्ट मसाज करने से ऑक्सीटोसिन, प्रोलैक्टिन और एस्ट्रोजेन का निर्माण अधिक होता है और ये तीनों हार्मोन एंटी-एजिंग प्रॉपर्टीज से भरपूर होते हैं। इससे आप लंबी उम्र तक जवां और आकर्षक नजर आ सकती हैं।

PunjabKesari

सुडौल रहते है स्‍तन 

बढ़ती उम्र या स्‍तनपान के कारण ब्रेस्ट ढीले पड़ गए हैं, तो आप मसाज करना शुरू कर दें। पहले से ही स्तनों की मालिश करेंगी तो स्तन लटकेंगे नहीं। इससे ब्रेस्ट के टिशूज स्वस्थ रहते हैं। स्तन सुडौल और सख्‍त रहते हैं।

बढ़ता है स्तनों का साइज

नारियस के तेल से स्तनों को मसाज करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इससे स्तनों का साइज बढ़ता है। दरअसल स्तनों में मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। इससे टिशू में इससे फैट जमा नहीं होते हैं। काफी हद तक मसाज करने से ब्रेस्ट को बड़ा करने वाले हार्मोन प्रोलैक्टिन स्रावित होने लगता है और आपको स्तनों के आकार में परख पाता चलेगा।

PunjabKesari

स्तनपान को बनाएं आसान

नारियल के तेल से स्तन की मालिश स्तन के भीतर दूध बनने पर होने वाले दर्द को कम करने में मदद कर सकती है।  2015 के एक अध्ययन में पाया गया कि स्‍तनों की मालि‍श से स्‍तनों में दर्द कम होता है। इसके अलावा, स्तन मालिश दूध नलिकाओं में रुकावट को रोकने में मदद कर सकती है और अन्यथा दूध के प्रवाह में सुधार कर सकती है।

PunjabKesari

स्तनों की मालिश का सही तरीका

स्‍तनों की माल‍िश के ल‍िए सबसे पहले अपनी दोनों हथेलियों को एकसाथ मिलाकर रगड़ें, फिर नारियल के तेल हाथ में लें। अब हथेलियों को ब्रेस्ट पर रखें और मसाज करें। इसे आप सर्कुलर मोशन में करें। हल्के हाथों से ही मसाज करें। अधिक दबाव बनाने से बचें। अपवार्ड और डाउनवॉर्ड डायरेक्शन में इसे 20 से 30 बार करें।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static