रोज करें खट्टे-मीठे आलू बुखारे का सेवन, मिलेंगे ये 6 फायदे

5/27/2020 5:41:29 PM

खट्टा-मीठा खाने के शौकीन लोगों को आलू बुखारा शायद खूब पसंद होगा। इस छोटे से सॉफ्ट फल में प्रोटीन, मिनरल्स और आयरन जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इन्हें अंग्रेजी भाषा में Plum कहा जाता है। प्लम सेहत के साथ साथ त्वचा और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं। अब फल खट्टा है तो उसमें विटामिन-सी भी जरूर होगा, साथ ही आलू बुखारे में विटामिन-डी भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। गर्मियों में लू से बचने के लिए लोग इससे बने शर्बत का भी सेवन करते हैं।

PunjabKesari,nari

पैंटोथैनिक एसिड से भरपूर

आलू बुखारे में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और पैंटोथैनिक नाम का एसिड पाया जाता है। जो सेहत के साथ-साथ आपकी त्वचा को भी फायदा पहुंचाता है। उम्र बढ़ने के साथ-साथ चेहरे पर दिखाई देने वाले असर को यह कम करता है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व चेहरे पर झुर्रियां पड़ने से रोकते हैं, खाने के साथ-साथ आप चाहें तो आलू बुखारे के छिलके से चेहरे की मसाज कर सकती हैं। आलू बुखारा जब भी खाएं तो छिलके सुमेत खाएं, छिलका पेट में जाकर फाइबर प्रदान करता है। जिससे पेट की आंतों की सफाई अच्छे से होती है।

nari

बैड कोलेस्ट्रॉल करता है कम

आलू बुखारा शरीर में बैड कोलेस्ट्रोल को खत्म करके गुड कोलेस्ट्रोल का निर्माण करता है। इसके निरंतर सेवन से शरीर में खून की कमी नहीं होती। प्रेगनेंट महिलाओं के लिए यह अत्यंत लाभकारी फल होता है।

दिमागी पोषण

आलू बुखारे का सेवन करने से आपकी दिमागी कोशिकाएं अच्छे से काम करती है। आपका दिमाग एक्टिव रखने में यह फल काफी लाभदायक है।

मूड बूस्टर

जब कभी आपको लगे कि आपका मूड बहुत खराब है तो आलू बुखारा खाएं। इसके सेवन से आपका खराब मूड बहुत जल्द ठीक होगा।

nari

आंखों के लिए फायदेमंद

आलू बुखारे में विटामिन सी के अलावा विटामिन के और बी-6 भी पाया जाता है, जो आपकी आंखों के लिए लाभदायक होते हैं। गर्मियों में जितना हो सके बच्चों को आलू बुखारा खिलाएं, इससे टी.वी. देखने से और कंप्यूटर पर काम करने की वजह से आंखों पर पड़ने वाले बुरे असर को इस फल के सेवन से कुछ राहत जरूर मिलेगी।

वजन घटाने के लिए मददगार

आलू बुखारा खाने से शरीर को बहुत कम मात्रा में कैलोरीज मिलती हैं। 100 ग्राम आलू बुखारे में 47 ग्राम के करीब कैलोरीज पाई जाती है, जो आम, केले और अन्य फलों के मुकाबले काफी कम होती है। ऐसे में यदि आप डाइटिंग पर हैं या फिर वैसे खुद को लाइट महसूस करना चाहते हैं तो इस फल का सेवन जरूर करें। यह शरीर में जाकर कई जरूरी पोषक तत्वों की कमी को पूरा करता है। 
 

nari


Edited By

Harpreet

Related News