प्याज के 12 बेहतरीन फायदे, सेहत के साथ ब्यूटी में भी मददगार

5/26/2020 3:07:42 PM

बात अगर खाने का जायका बढ़ाने की हो तो प्याज टमाटर के बगैर सब्जी का न तो रंग रूप खिलता है और न ही वह स्वादिष्ट बनती है। 100 में से कोई 5 सब्जियां ही ऐसी होंगी शायद जिनमें प्याज का इस्तेमाल नहीं होता हो। क्या आपने कभी सोचा है प्याज हर सब्जी के लिए भला इतना जरूरी क्यों हैं? आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार के साथ...

onion benefits,nari

असल में हम जो भी खाते हैं, खासतौर पर घर का भोजन, उसके सेवन का एक ही लक्ष्य है कि आपका शरीर बीमारियों से बचा रहे। अब शरीर को बीमार होने से बचाने के लिए विटामिन्स, मिनरल्स, कार्बोहाईड्रेट, कैल्शियम और लौह जैसी जरुरी तत्वों की आवश्यकता होती है। आपको जानकर हैरानी होगी कि 1 प्याज में 1.2 ग्राम प्रोटीन, 11.1 कार्बोहाइड्रेट,15 मि.ग्रा. विटामिन, 0.1 ग्राम वसा , 46.9 मिग्रा. कैल्शियम, 11 मिग्रा. विटामिन , 0.4 ग्राम खनिज , 50 मि.ग्रा. फॉस्फोरस ,50 मि.कै. कैलोरी , 0.6 ग्राम फाइबर , 0.7 मि.ग्रा. लौह और 86.6 ग्राम पानी पाया जाता है। जिस वजह से यह शरीर में जाकर बहुत से जरुरी तत्वों की कमी को पूरा करता है। खाने के साथ-साथ त्वचा पर या फिर बालों में प्याज का रस लगाने से भी शरीर को बहुत सारे लाभ मिलते हैं। जैसे कि...

कीड़े-मकौड़े के काटने पर

गर्मियों में अक्सर बच्चों या फिर बड़ों को कोई कीड़ा या फिर मोटा मच्छर काट लेता है। जिस वजह से शरीर पर लाल धब्बे, जलन और रैशेज पड़ जाते हैं। ऐसे में किसी भी साधारण कीड़े के काटने पर त्वचा पर यदि प्याज का रस लगाया जाए, तो व्यक्ति को आराम मिलता है।

onion benefits for skin,nari

नाक से खून बहना

कई बार बच्चों में गर्मी की वजह से नाक से खून बहने लगता है। ऐसे में यदि आप उनके नाक में 2 से 3 बूंद प्याज के रस की निकालकर डालें, तो हो सकता है खून आने की समस्या से राहत मिले। यह उपाय बड़े लोग भी कर सकते हैं। मगर नाक के ऑपरेशन या फिर अन्य किसी सीरियस कंडीशन के चलते इस उपाय का इस्तेमाल न करें, इस बारे में अपने डॉक्टर से ही सलाह करें।

लू से बचाव

कच्चा प्याज खाने से गर्मियों की लू से आपका बचाव होता है। कच्चे प्याज के साथ लस्सी पीने से लू आपका कुछ नहीं बिगाड़ सकती। अगर लू लग भी जाए तो प्याज का रस पिएं या फिर रस को पैरों के तलवों पर मलें। इससे आपको काफी राहत मिलेगी।

जोड़ों का दर्द

50 को पार करते ही जोड़ों में दर्द को लेकर कई व्यक्ति परेशान रहते हैं। महिलाओं में यह समस्या कैल्शियम की कमी की वजह से होती है। जोड़ों में उत्पन्न हुए दर्द से राहत पाने के लिए सरसों के तेल में थोड़े सा प्याज का रस मिलाकर रोजाना इससे दर्द वाले स्थान पर मालिश करें।

joint masage,nari

कान दर्द में राहत

कई बार कान में कुछ हल्की सी चोट या फिर सूजन की वजह से दर्द होेने लगती है। ऐसे में दर्द करते कान में प्याज की रस की बूंदे डालें। रुईं की मदद से आराम से 1-1 करके बूंदों को कान में जाने दें। आपको जल्द रहत महसूस होगी।

सर्दी-खांसी

बच्चों को सर्दी खांसी होने पर प्याज के रस में 1 चम्मच शहद मिलाकर दें। इससे उन्हें बहुत जल्द बंद नाक और छाती से राहत मिलेगी। इस उपाय का इस्तेमाल बड़े भी कर सकते हैं।

पेट के लिए फायदेमंद

प्याज खाने से पेट में गैस को कब्ज की समस्या नहीं होती।

त्वचा के लिए फायदेमंद

अगर आपके चेहरे पर बहुत सारे मुंहासे हैं तो प्याज का रस निकालकर चेहरे पर लगाएं। ऐसा आपको हफ्ते में 5 बार तो जरूर करना है। मुहांसो के साथ साथ प्याज का रस चेहरे पर पड़ी झुर्ियों को छिपाने में भी मदद करता है, जिससे आपकी त्वाच फिर से जवां और शाइनी लगने लगती है।

onion benefits for skin,nari

बालों के लिए फायदेमंद

समस्या चाहे बालों के झड़ने की हो या फिर उनके रुखेपन की, प्याद दोनों की ही परेशानियों में आपकी मदद करता है। प्याज का रस बालों में लगाने से इनका झड़ना, समय से पहले सफेद होना और रुखापन दूर कर इन्हें हेल्दी और शाइनी बनाता है।

सिर दर्द औऱ नींद न आना

3 चम्मच पानी में 1 चम्म प्याज का रस और चीनी मिलाकर पीने से सिर में होने वाले दर्द से राहत मिलती है। साथ ही आपको अच्छे से नींद भी आती है।

शूगर कंट्रोल

प्याज में मौजूद क्रोमिनय तत्व शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करने में मदद करता है। जिस वजह से ब्लड शुगर पेशेंट्स के लिए प्याज का सेवन बेहद जरूरी और लाभदायक सिद्ध होता है।

onion benefits in sugar,neri

क्रोमियम हमारे शरीर के लिए बहुत जरुरी हो, हम रोजाना जिन चीजों का खासतौर पर सब्जियों का सेवन करते हैं, उनमें क्रोमियम की मात्रा बहुत कम पाई जाती है, इसी वजह से शायद प्याज का इस्तेमाल हर सब्जी में किया जाता है ताकि शरीर में क्रोमियम तत्व की कमी न हो सके।

हार्ट अटैक का खतरा करे कम

प्याज में मौजूद सभी जरूरी तत्व शरीर में खून के दौरे को बरकरार रखने में मदद करते हैं। जिस वजह से आपको हार्ट अटैक या फिर ब्रेन स्ट्रोक की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता। साथ ही यह आपके कोलेस्ट्रोल लेवल को भी बैलेंस करने में आपकी मदद करता है।


Edited By

Harpreet

Related News