उबली हुई मूगंफली खाने से कम होगा वजन, जानिए इसके और भी Health Benefits

punjabkesari.in Tuesday, Dec 13, 2022 - 05:22 PM (IST)

सर्दियों के मौसम में मूंगफली हर कोई खाना पसंद करता है। भुनी हुई मूंगफली या तली हुई मूंगफली का आपने कई बार स्वाद लिया होगा लेकिन क्या आपने उबली हुई मूंगफली खाई है? उबली हुई मूंगफली भी स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। इसमें प्रोटीन, नैचुरल शुगर, आयरन, फोलेट, कैल्शियम और जिंक जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। एक शोध के अनुसार, मूंगफली को उबालकर खाने से इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्वों को फायदा 4 गुणा बढ़ जाता है। आप उबली हुई मूंगफली का सेवन स्नेक्स के तौर पर कर सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं उबली हुई मूंगफली खाने के फायदे...

कम होगा वजन 

मूंगफली को उबालकर खाने से आपका वजन कम होगा। यदि आप बढ़ते वजन से छुटकारा पाना चाहते हैं तो उबली हुई मूंगफली का सेवन कर सकते हैं। इसमें फाइबर की मात्रा काफी अच्छी पाई जाती है नियमित उबली हुई मूंगफली खाने से शरीर का मेटाबॉल्जिम स्तर बढ़ता है और शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा चर्बी कम होती है। उबली हुई मूंगफली खाने से आंतों की भी सफाई होती है। 

PunjabKesari

आंखों की रोशनी होगी तेज 

उबली हुई मूंगफली खाने से आंखों की रोशनी भी तेज होती है। यह आंखों के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। इसमें विटामिन-ए, विटामिन-बी 6 की काफी अच्छी मात्रा पाई जाती है जो आंखों को हैल्दी रखने के लिए बहुत ही जरुरी होती है। सर्दियों में नियमित उबली हुई मूंगफली खाने से आपकी आंखें हैल्दी रहेंगी। 

नहीं होगी शरीर में खून की कमी 

इसका सेवन करने से आपके शरीर में से एनीमिया की कमी भी पूरी होती है। भूनी हुई मूंगफली में आयरन काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है  जिससे आपके शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ता है। इसके अलावा उबालकर मूंगफली खाने से शरीर में से खून की कमी भी पूरी होती है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्वों से आपके शरीर को एनर्जी मिलती है और आप सारा दिन एनर्जेटिक महसूस करेंगे। 

PunjabKesari

हैल्दी रहेगा हर्ट 

उबली मूंगफली खाने से हॉर्ट भी हैल्दी रहता है। मूंगफली को उबालने से इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा बड़ जाती है। इसके अलावा मूंगफली में पॉलीफेनॉलिक, एंटीऑक्सीडेंट्स और रेस्वेराट्रॉल पाया जाता है जो हार्ट को हैल्दी रखने में मदद करता है। उबालकर मूंगफली खाने से शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइडड भी ज्यादा बनने लगता है जिससे हार्ट अटैक और दिल संबंधी बीमारियों का खतरा भी कम होता है। 

दूर होगा जोड़ों का दर्द

उबली हुई मूंगफली गुड़ के साथ खाने से जोड़ों के दर्द से भी राहत मिलती है। मूंगफली और गुड़ में कैल्शियम पाया जाता है यह आपकी हड्डियों को मजबूत रखने में मदद करता है। उबालकर मूंगफली खाने से जोड़ों और हड्डियों के दर्द से भी राहत मिलती है। खासकर अर्थराइटिस के मरीजों के लिए उबली हुई मूंगफली का सेवन बहुत ही फायदेमंद होता है। 

PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static