बॉडी को कैसे डिटॉक्स करता है नींबू पानी? वजन कम करने से लेकर बनाए मेटाबॉलिज्म बेहतर

punjabkesari.in Thursday, Jan 23, 2020 - 03:18 PM (IST)

अक्सर आपने वजन कम करने के शौकीन लोगों को नींबू पानी पीते देखा होगा। ज्यादातर डॉक्टर वजन कम करने के लिए इसे सुबह के वक्त पीने की सलाह देते हैं। ऐसा भला क्यों? 

Image result for lemon water,nari

बॉडी डिटॉक्स करने में मददगार

नींबू में नार्मल फाइबर के साथ-साथ पेक्टिन फाइबर पाया जाता है। नार्मल फाइबर जहां शरीर में मौजूद नार्मल फैट को रिमूव करने का काम करता है, वहीं पेक्टिन फाइबर शरीर को बेवक्त भूख का एहसास नहीं होने देता। इसी वजह से ज्यादातर डॉक्टर वजन कम करने के लिए इसे सुबह पीने की सलाह देते हैं। सुबह नींबू पानी पीने से पेट की सफाई अच्छे से हो जाती है साथ ही सारा दिन बेवजह आपको भूख का एहसास नहीं होता।

 

वजन कम करने के अलावा नींबू पानी और भी कई तरीकों से फायदेमंद है। जैसे कि...

बेहतर पाचन क्रिया

पाचन शक्ति को बेहतर बनाने के लिए हर रोज सुबह गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाकर पिएं। स्वाद बेहतर करने के लिए इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं। शहद और नींबू का रस मिलकर आपको सारा दिन तरोताजा और फ्रेश रखते हैं।

Image result for good digestion,nari

संतुलित वजन

वजन कम करने के साथ-साथ नींबू पानी वजन को नियंत्रित यानि बैलेंस रखने में भी मददगार है। 

एंटी-आक्सीडेंट से भरपूर

शरीर को फिट एंड एक्टिव बनाए रखने के लिए शरीर में से सभी अनावश्यक तत्वों का निकास होना जरुरी है। ऐसे में सुबह के वक्त पिया हुआ नींबू पानी शरीर में से सभी बेफजुल तत्वों को यूरीन के जरिए बाहर निकाल फेंकता है। 

डिटॉक्स वाटर

नींबू पानी बॉडी को डिटॉक्स करने का भी काम करता है। इसके लिए 1 गिलास गुनगुने पानी में 5-6 बूंद पुदीने का रस और काला नमक मिलाकर पिएं। यह ड्रिंक कोलेस्ट्रोल लेवल को भी बैलेंस करने का काम करती है।

Image result for detox water,nari

हाइड्रेटेड रखने में मददगार

शरीर में पानी की कमी को पूरा करने के लिए लेमन वॉटर सबसे बेस्ट ऑप्शन है।

स्ट्रांग मेटाबॉलिज्म

नींबू पानी पीने से मेटाबॉलिज्म स्ट्रांग होता है, जिससे आपको खाना पचाने में बहुत आसानी होती है।

डायबिटीज

शुगर के मरीजों के लिए यह एक बेस्ट ड्रिंक है, इसे पीने से उन्हें एनर्जी मिलती है, साथ ही शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है। एक शोध के मुताबिक खाने से आधा घंटा पहले पिया गया नींबू पानी शरीर में 13 प्रतिशत फैट कम करता है।

मसूड़ों के लिए

एक गिलास गुनगुने पानी में एक चुटकी नमक मिलाकर पीने से मसूड़ों की समस्या भी ठीक होती है।

Related image,nari

तो ये थे नींबू पानी पीने के वजन घटाने से लेकर शरीर को मिलने वाले अन्य फायदे। अगर आप भी चाहते हैं कि आने वाले समय में आपका शरीर बीमारियों से बचा रहे, तो आज से ही नींबू पानी का सेवन शुरु कर दें। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Harpreet

static