Immunity बढ़ाने का रामबाण उपाय है दालचीनी का पानी, थोड़े दिनों में दिखने लगेगा असर

punjabkesari.in Tuesday, May 09, 2023 - 04:37 PM (IST)

दालचीनी भारतीय किचन में रखे मसालों में से एक है। इसका इस्तेमाल कई तरह के भोजन को तैयार करने के लिए किया जाता है। साथ ही यह स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है क्योंकि इसमें पोषक तत्व, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल आदि गुण होते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट अनुसार, इसके पानी का सेवन डायबिटीज कंट्रोल रहने के साथ इम्यूनिटी बढ़ने में मदद मिलती है। चलिए जानते हैं दालचीनी का पानी बनाने व पीने के फायदे।

ऐसे तैयार करें दालचीनी का पानी

1 सबसे पहले एक पैन में पानी उबालें।
2 इसके बाद उस पानी में 1 चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाएं।
3 जब पानी का रंग बदलने लगे और वह आधा हो जाएं तो उसे आंच से उतारकर ठंडा कर लें।
4 अब इसमें स्वाद अनुसार शहद मिलाकर सुबह के समय पीएं।

PunjabKesari

दालचीनी का पानी पीने के फायदे

वजन कम करने में मददगार

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो आपके लिए दालचीनी के पानी का सेवन काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। क्योंकि दालचीनी पोषक तत्वों, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल व औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इससे तैयार पानी पीने से मेटाबॉलिक रेट बढ़ने में मदद मिलती है। साथ ही भूख कम लगने में मदद मिलती है। ऐसे में वजन कंट्रोल करने के लिए आप इस हेल्दी ड्रिंक का सेवन कर सकती हैं।

इम्यूनिटी होती है मजबूत

दालचीनी में पॉलीफेनॉल के साथ ही एंटी वायरल, एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी फंगल प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं, इसलिए अगर आप रोजाना खाली पेट दालचीनी के पानी का सेवन करते हैं, तो इससे इम्यूनिटी मजबूत होती है। जिससे आप कई बीमारियों के शिकार होने से बच सकते हैं।

PunjabKesari

 

जोड़ों के दर्द में फायदेमंद

जिन्ह लोगों को जोड़ों में सूजन और दर्द की शिकायत है वह इस पानी का सेवन कर सकते है। क्योंकि दालचीनी में एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती है, जो दर्द और सूजन को कम करने में मददगार साबित होता है।

डायबिटीज में फायदेमंद

डायबिटीज के मरीजों को खान-पान का खास ध्यान रखना पड़ता है। इसलिए ऐसे में अगर डायबिटीज के मरीज रोज खाली पेट दालचीनी के पानी का सेवन करते हैं तो इससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है।

पेट के लिए फायदेमंद

दालचीनी का पानी अगर आप खाली पेट पीते है तो आपको कब्ज, एसिडिटी, ब्लोटिंग जैसी समस्याओं बिलकूल भी नहीं होगी और और पाचन तंत्र मजबूत होगा।

PunjabKesari

 

 

 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

static