अर्धचंद्रासन से दूर होगी शरीर की ये समस्याएं, एक नहीं ढेरों Health Benefits देगा आसन

punjabkesari.in Saturday, Dec 31, 2022 - 11:01 AM (IST)

स्वस्थ शरीर के लिए योगा बहुत ही आवश्यक होता है, नियमित योगाभ्यास करने से शरीर कई तरह की बीमारियों से दूर रहता है। योगासन की बात करें तो अर्धचंद्रासन भी उन्हीं में से एक है जिसे हॉफ मून पोज भी कहते हैं। एक पैर पर बॉडी को बैलेंस बनाने को ही अर्धचंद्रासन कहते हैं, नियमित इस आसन को करने से पाचन तंत्र, लोअर बैक पेन, स्ट्रेस, ब्लड सर्कुलेशन और फ्लैक्सिबिलटी भी अच्छी रहती है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, अर्धचंद्रासन का अभ्यास न सिर्फ फिजिकल हेल्थ के लिए बल्कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है। तो चलिए आपको बताते हैं अर्धचंद्रासन करने के फायदे...

कमर दर्द से मिलेगा आराम

अर्धचंद्रासन का नियमित अभ्यास करने से बॉडी का बैलेंस बेहतर होता है और स्पाइन रीढ़ की हड्डी भी मजबूत होती है। इसके अलावा अर्धचंद्रासन करने से रीढ़ की हड्डी फ्लैक्सिबल होती है जिससे की कमर दर्द की समस्या से भी राहत मिलती है। 

PunjabKesari

कब्ज के लिए लाभकारी 

अर्धचंद्रासन करने से पाचन तंत्र भी स्वस्थ रहता है और पेट संबंधी समस्याओं का खतरा भी कम होता है। नियमित अर्धचंद्रासन करने से कब्ज की समस्या भी नहीं होती। इसके अलावा अर्धचंद्रासन करने से शरीर में पाचन संबंधी डाइजेस्टिव इंजाइम्स को बढ़ावा मिलता है जिससे कब्ज की समस्या से भी आराम मिलता है। यदि आपको कब्ज से संबंधी समस्या है तो आप नियमित अर्धचंद्रासन करके समस्या से राहत पा सकते हैं। 

स्ट्रेस से मिलेगा आराम 

अर्धचंद्रासन मेंटल हेल्थ के लिए भी बहुत ही फायदेमंद माना जाता है, इस आसन का करने से ब्रेन में ब्लड का फ्लो अच्छे से होता है और ब्रेन को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन भी मिलता है जो ब्रेन सेल्स के लिए बहुत ही जरुरी है। इसके अलावा अर्धचंद्रासन का अभ्यास करने से मेंटल, स्ट्रेस, तनाव, चिंता और एंजाइटी की समस्या से भी आराम मिलता है। 

PunjabKesari

कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम रहेगा ठीक 

 अर्धचंद्रासन का नियमित अभ्यास करने से कार्डियोवैस्कुलर हैल्थ भी अच्छी रहती है। इससे हार्ट अटैक, हार्ट स्ट्रोक, हाई कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड प्रेशर जैसी समस्याओं का खतरा भी कम होता है। छोटी उम्र में ही आजकल हार्ट संबंधी समस्याओं का खतरा बढ़ गया है ऐसे में आप शरीर को हैल्दी रखने के लिए आप नियमित अर्धचंद्रासन कर सकते हैं। 

वजन कम करने में सहायक 

यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो नियमित अर्धचंद्रासन कर सकते हैं इसके अभ्यास से शरीर के नीचे वाले और बीच की हिस्से में मौजूद एक्सट्रा चर्बी बर्न होती है। इसके अलावा यह कमर, कूल्हों और जांघों की चर्बी भी कम करता है यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो इस योगासन को डेली रुटीन में शामिल कर सकते हैं। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static