Benefits Of Bicycle: रोज चला ली 15 मिनट साइकिल तो ये बीमारियां हो जाएंगी छूमंतर

punjabkesari.in Saturday, Jun 03, 2023 - 10:33 AM (IST)

खुद को हेल्दी और फिट रखना आज के समय में सबसे बड़ी जिम्मेवारी हो गई है। बदलते लाइफस्टाइल और गलत खान-पान के कारण आजकल कई तरह की बीमारियां व्यक्ति के शरीर को घेर रही हैं। ऐसे में अपने आप को फिट रखने के लिए सभी जिम का सहारा ले रहे हैं लेकिन आप बिना जिम के भी अपने आप को फिट रख सकते हैं। साइकिलिंग एक ऐसी फिट एक्टिविटी है जिसके जरिए आप अपनी बॉडी को एकदम हैल्दी रख सकते हैं। आज पूरे विश्व में विश्व साइकिल दिवस मनाया जा रहा है। ऐसे में आपको बताते हैं कि रोज 15 मिनट साइकिल चलाने से आपके शरीर को क्या-क्या फायदे होंगे....

दूर रहेंगी कई बीमारियां

रोजाना साइकिल चलाने से बॉडी का इम्यून सिस्टम सही रहता है। इसके अलावा इम्यून सिस्टम के सेल्स ज्यादा एक्टिव होते हैं और व्यक्ति को बीमारियां भी कम घेरती हैं। 

PunjabKesari

फेफड़े बनेंगे मजबूत 

जब व्यक्ति साइकिलिंग करता है तो सामान्य की तुलना में ज्यादा गहरी सांस लेते है और शरीर को ज्यादा मात्रा में ऑक्सीजन की जरुरत पड़ती है। इससे शरीर में रक्त संचार बढ़ता है और फेफड़ों के अंदर तेजी से हवा अंदर और बाहर जाने लगती है जिससे फेफड़ों की क्षमता सुधरती है और इनमें मजबूती आती है। 

अच्छी आएगी नींद 

सुबह-सुबह यदि आप साइकिलिंग करते हैं तो इससे आपको रात में नींद अच्छी आती है। वैसे सुबह साइकिलिंग के दौरान आपको थोड़ी थकान जरुर महसूस हो सकती हैं परंतु कुछ देर में आपकी बॉडी काफी एक्टिव महसूस करेगी। 

PunjabKesari

शार्प होगी मेमोरी 

साइकिलिंग चलाने से ब्रेन सेल्स एक्टिव होते हैं और आपकी मेमोरी आम लोगों के मुकाबले ज्यादा तेज होती है। साइकिलिंग करने से बॉडी में नए ब्रेन सेल्स बनते रहते हैं। 

हार्ट रहेगा स्वस्थ 

साइकिलिंग करने से हार्ट हेल्थ अच्छी रहती है और इससे पूरी बॉडी में सर्कुलेशन सही रहता है। 

PunjabKesari

वजन होगा कम 

साइकिलिंग करने से वजन कम होता है। इससे आपका मेटबॉल्जिम स्तर बूस्ट होता है और शरीर में मौजूद एक्सट्रा वजन कम होता है। साइकिलिंग के जरिए आप आसानी से वजन कम कर सकते हैं। 

मानसिक रुप से रहेंगे स्वस्थ 

यदि आप स्ट्रेस और डिप्रेशन दूर करना चाहते हैं तो भी यह एक बहुत ही अच्छी एक्सरसाइज साबित हो सकती है। इससे शरीर में एड्रेनाइलाईन और एंडोर्फिन रश को बढ़ाकर आपके मूड को लिफ्ट करने में मदद करता है। इससे आपका ब्रेन संचार बढ़ता है। हर दिन इससे आपका दिमाग तेज होता है और अच्छे निर्णय लेने में मदद मिलती है। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static