धनिया करेगा शुगर कंट्रोल, स्किन प्रॉबल्म भी होगी खत्म

punjabkesari.in Thursday, Feb 20, 2020 - 12:06 PM (IST)

स्वस्थ रहने के लिए लोग न जाने क्या-क्या ट्राई करते रहते हैं, मगर यदि आप चाहे तो सब्जी में केवल धनिया डालकर खुद को बीमारियों से बचा सकते हैं। जी हां, छोटा सा दिखने वाला यह धनिया एंटीऑक्सीडेंट, ड्यूरेटिक इफेक्ट, एंटी-इंफ्लेमेट्री गुणों के अलावा कई अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है। सब्जी को अलग स्वाद और सुगंध देने के साथ-साथ यह आपके शरीर में मौजूद कई तरह की दुर्गंध भी दूर करता है। आइए जानते हैं धनिया से शरीर को मिलने वाले फायदों के बारे में विस्तार से..

Image result for coriander leaves,nari

ब्लड शुगर

धनिया में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व आपके ब्लड शुगर लेवल को बैलेंस करने में मदद करता है। यह आपकी बॉडी को एक्टिव कर इसे एनर्जेटिक बनाने में बेहद फायदेमंद है। टाइप-2 डायबिटीज पेशेंट्स के लिए धनिया बहुत ही लाभदायक है।

हेल्दी हार्ट

आज बहुत से लोग गलत खान-पान के चलते हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी समस्याओं से पीड़ित हैं। मगर यदि आप अपनी रोजाना की डाइट में धनिया के पत्ते शामिल  करते हैं, तो आपकी हार्ट रेट बेहतर बनती है, यह आपके शरीर में खून के दौरे को बेहतर बनाता है। आने वाले जीवन में आपको दिल के दौरे जैसी गंभीर परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता।

Image result for healthy heart,nari

पेट के लिए फायदेमंद

जिन लोगों को खाना अच्छे से नहीं पचता, उनके लिए धनिया फायदेमंद है। कुछ लोग सारा जीवन पेट में दर्द, पेट खराब, सीने में जलन जैसी समस्याओं से पीड़ित रहते हैं, ऐसे में सब्जी में धनिया डालकर खाने से आपके लिए लाभदायक सिद्ध होता है।

खून की कमी

धनिया में आयरन की उच्च मात्रा मौजूद होती है, जिस वजह से इसका सेवन बॉडी में खून की कमी दूर करता है। खून की कमी दूर करने के साथ-साथ यह आपकी ब्रेन पॉवर को बढ़ाने में भी आपकी मदद करता है। इससे ब्रेन को एक्टिवेट करने वाले हार्मोनस जागरुक होते हैं।

चेहरे के लिए फायदेमंद

अगर आपके फेस पर पिंपल्स, दाने या फिर किसी भी तरह की कोई साधारण समस्या है, तो धनिया को कच्चे दूध में पीसकर चेहरे पर लगाने से चेहरे की हल्की-फुल्की समस्या कुछ ही दिनों में दूर हो जाएगी। धनिए का यह लेप आप हफ्ते में 1 या 2 बार अप्लाई कर सकते हैं। 

Image result for skin problme,nari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Harpreet

Recommended News

Related News

static