ज्यादा नारियल तेल लगाने से चेहरे पर बढ़ सकते हैं Hair, आप भी लगाती हैं तो हो जाएं सतर्क

punjabkesari.in Friday, Dec 09, 2022 - 06:09 PM (IST)

चेहरे के दाग-धब्बे मिटाने के लिए महिलाएं कई तरह के नुस्खे इस्तेमाल करती हैं इन्हीं में से एक है नारियल का तेल। नारियल के तेल में पाए जाने वाले गुण और पोषक तत्व त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। चेहरे पर नारियल तेल लगाने से स्किन की कई समस्याएं दूर होती हैं। नारियल के तेल में फैटी एसिड, एंटीबैक्टीरियल गुण, विटामिन-ई, प्रोटीन, आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। चेहरे पर नियमित नारियल तेल लगाने से त्वचा को कई फायदे होते हैं लेकिन ज्यादा नारियल तेल लगाना भी आपकी त्वचा पर कई समस्याएं खड़ी कर सकता है। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

नारियल तेल चेहरे पर लगाने के नुकसान 

नारियल तेल में विटामिन-ई, फैटी एसिड और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। इसका इस्तेमाल आप एक सीरम के तौर पर भी कर सकते हैं परंतु कई लोगों के लिए यह नुकसानदायक भी हो सकता है। इससे उनकी त्वचा में एलर्जी और कई स्किन प्रॉब्लम्स हो सकती हैं। 

PunjabKesari

स्किन पर हो सकते हैं मुहांसे 

ज्यादा नारियल तेल चेहरे पर लगाने से त्वचा पर पिंपल्स की समस्या बड़ सकती है। इसके अलावा चेहरे पर ऑयल और गंदगी जमा होने लगती है। जिसके कारण आपके चेहरे पर मुंहासे और पिंपल्स की समस्या बढ़ सकती है। 

स्किन हो सकती है ऑयली 

चेहरे पर ज्यादा नारिल तेल लगाने से स्किन पर ऑयल भी बढ़ने लगता है जिसके कारण चेहरे पर धूल-मिट्टी जमा होने लगती है। लंबे समय तक चेहरे पर नारियल तेल लगाने से स्किन भी ऑयली होने लगती है। 

PunjabKesari

बढ़ सकते हैं चेहरे पर बाल

इसके अलावा चेहरे पर ज्यादा नारियल तेल लगाने से बाल भी बढ़ सकते हैं। नारियल तेल से उगने वाले बाल हल्के नहीं बल्कि मोटे होते हैं। इसलिए यदि आपके चेहरे पर बाल बढ़ रहे हैं तो नारियल तेल का इस्तेमाल न करें। 

चेहरे पर हो सकती है एलर्जी 

ज्यादा नारियल तेल लगाने से भी स्किन पर एलर्जी हो सकती है। नारियल तेल की तासीर गर्म होती है और गर्मी के मौसम में स्किन पर नारियल तेल ज्यादा इस्तेमाल करने से स्किन खराब भी होने लगती है। 

PunjabKesari


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static