Skin Care Tips: खुद को निखारने के लिए इन चीजों का ख्याल रखना है जरूरी

punjabkesari.in Saturday, Jun 11, 2022 - 11:44 AM (IST)

इस दुनिया में हर महिला को सौंदर्य से जुड़ी कोई न कोई परेशानी जरुर होती है। गर्मी के मौसम में यह समस्या ज्यादा बढ़ जाती है।  धूल, धूप आदि के कारण त्‍वचा की नमी कम हो जाती है, जिससे यह रूखी और बेजान हो जाती है, लेकिन अगर आप थोड़ी सावधानी बरतें तो इस मौसम में भी त्‍वचा के निखार को बरकरार रख सकती हैं। जानिए खुद को निखारने के लिए किन चीजों का रखना होगा ख्याल  

PunjabKesari
नाखूनों का इस तरह रखें ख्याल

नाखूनों का कमजोर होकर टूटना आपके खराब स्वास्थ्य को दर्शाता है, इसलिए सर्वप्रथम आप अपनी डाइट में प्रोटीन, कैल्शियम भरपूर मात्रा में लें। फल, दूध, दही का सेवन करें, साथ ही अपने नाखूनों की मालिश जैतून के तेल या बादाम के तेल से करें, नाखूनों पर लहसुन रगड़ना भी नाखूनों को दृढ़ता प्रदान करता है।

PunjabKesari
ब्लैक हेड्स हटाने का तरीका 

ब्लैक हेड्स प्राय: तैलीय त्वचा पर अधिक देखने को मिलते हैं, क्योंकि तैलीय त्वचा होने के कारण धूल-मिट्ट‍ी त्वचा पर जल्दी चिपक जाती है, जो ब्लैक हेड्स के रूप में हमारे समक्ष आती है। इस समस्या से बचने के लिए आप त्वचा की सफाई का विशेष ध्यान रखें, नियमित रूप से प्रात: और सोने से पूर्व चेहरे को क्लींजिंग और टोनिंग करें।

PunjabKesari

रूखे और बेजान बालों के लिए 

शैंपू करने के उपरांत कंडीशनिंग करें, साथ ही खानपान में प्रोटीन युक्त आहार का सेवन करें।

PunjabKesari

डार्क सर्कल्स कम करें 

त्वचा पर खीरे का रस लगाएं, बादाम या जैतून के तेल की समजा करें, वहीं मेकअप करते समय अपनी त्वचा के टोन से मैच करते हुए कंसीलर का प्रयोग करें।

PunjabKesari

ढीली त्वचा में कसाव लाएं 

अंडे की जर्दी में एक छोटा चम्मच शहद मिक्स करके त्वचा पर पैक को भांति सूखने तक लगाएं, लाभ होगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Related News

Recommended News

static