गुलाबी और शीशे की तरह चमकते हुए गाल पाने के लिए आजमाएं ये खास Tips

punjabkesari.in Monday, Sep 30, 2024 - 11:16 AM (IST)

नारी डेस्क: कोरियन स्किनकेयर रूटीन दुनियाभर में मशहूर है, और इसका सबसे चर्चित पहलू है "ग्लास स्किन"। ग्लास स्किन का मतलब है कि आपकी त्वचा बिलकुल शीशे की तरह साफ, चिकनी और ग्लोइंग हो। कोरियन महिलाएं अपनी बेदाग और चमकदार त्वचा के लिए जानी जाती हैं, और इसकी वजह उनका अनुशासनपूर्ण स्किनकेयर रूटीन और सही प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल है। अगर आप भी गुलाबी और शीशे की तरह चमकते हुए गाल पाना चाहती हैं, तो कुछ खास टिप्स और ट्रिक्स आपके बहुत काम आ सकते हैं। आइए जानते हैं इन्हें कैसे अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं।

दोहरा क्लींजिंग (Double Cleansing)

कोरियन स्किनकेयर में सबसे पहला और अहम स्टेप है Double Cleansing। इसके लिए पहले ऑयल-बेस्ड क्लींजर और फिर वॉटर-बेस्ड क्लींजर का इस्तेमाल किया जाता है। ऑयल क्लींजर से मेकअप, सनस्क्रीन और स्किन पर मौजूद गंदगी को हटाया जाता है, और वॉटर क्लींजर से बचे हुए इम्प्योरिटीज को साफ किया जाता है। यह प्रक्रिया आपकी त्वचा को गहराई से साफ कर देती है, जिससे स्किन फ्रेश और ग्लोइंग दिखती है।

PunjabKesari

एक्सफोलिएशन (Exfoliation)

हफ्ते में एक या दो बार त्वचा को एक्सफोलिएट करना बेहद जरूरी है। यह डेड स्किन सेल्स को हटाकर आपकी त्वचा को नई चमक देता है। इसके लिए आप जेंटल स्क्रब्स या केमिकल एक्सफोलिएंट्स का इस्तेमाल कर सकती हैं, जिनमें AHA और BHA एसिड्स होते हैं। यह पोर्स को गहराई से साफ करके त्वचा को चमकदार बनाते हैं।

हाइड्रेटिंग टोनर का इस्तेमाल

कोरियन स्किनकेयर रूटीन में टोनर का अहम रोल है। हाइड्रेटिंग टोनर आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करता है और अगले स्टेप्स के लिए स्किन को तैयार करता है। यह त्वचा के पीएच स्तर को संतुलित रखता है और उसे नमी देता है, जिससे स्किन मुलायम और चमकदार दिखती है। 

PunjabKesari

सीरम और एसेंस का इस्तेमाल

सीरम और एसेंस कोरियन स्किनकेयर रूटीन का मुख्य हिस्सा हैं। यह प्रोडक्ट्स आपकी त्वचा में गहराई तक जाकर उसे हाइड्रेट और नरिश करते हैं। विटामिन C सीरम और हायलूरोनिक एसिड जैसे इंग्रेडिएंट्स त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करते हैं। ग्लास स्किन के लिए यह जरूरी है कि आप अपनी स्किन को गहराई से पोषण दें।

मॉइस्चराइजर और सनस्क्रीन का इस्तेमाल

ग्लास स्किन के लिए त्वचा को हाइड्रेटेड रखना बहुत जरूरी है। सही मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल आपकी त्वचा को दिनभर नमी देता है और उसे कोमल बनाता है। इसके साथ ही, हर दिन सनस्क्रीन लगाना बेहद जरूरी है। सनस्क्रीन आपकी त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाता है और झुर्रियों, पिगमेंटेशन से भी बचाव करता है।

PunjabKesari

शीट मास्क का प्रयोग

कोरियन स्किनकेयर में शीट मास्क का इस्तेमाल भी खासा महत्वपूर्ण है। ये मास्क स्किन को हाइड्रेट करने के साथ उसे तुरंत ग्लो भी देते हैं। हफ्ते में 2-3 बार शीट मास्क का इस्तेमाल आपकी त्वचा को मुलायम और ग्लास जैसी चमकदार बनाए रखता है।

मल्टी लेयरिंग हाइड्रेशन (7-Skin Method)

7-Skin Method कोरियन स्किनकेयर का एक बेहद अनोखा तरीका है, जिसमें टोनर या एसेंस को सात बार लेयर किया जाता है। इस प्रक्रिया से त्वचा में नमी भरपूर मात्रा में पहुंचती है और वह अंदर से हाइड्रेटेड रहती है। इससे आपकी स्किन स्मूद, ग्लोइंग और प्लम्प हो जाती है।

PunjabKesari

सही डाइट और हाइड्रेशन

सिर्फ बाहरी देखभाल से ही नहीं, बल्कि अंदर से भी स्वस्थ रहना ग्लास स्किन के लिए जरूरी है। अधिक पानी पिएं, ताकि आपकी स्किन हाइड्रेटेड रहे। अपनी डाइट में फ्रेश फलों, सब्जियों और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर फूड्स को शामिल करें। यह न सिर्फ आपकी त्वचा को हेल्दी बनाएगा, बल्कि उसे नैचुरल ग्लो भी देगा।

यह भी पढ़े : 2024 के ट्रेंडी साड़ी लुक्स, बॉलीवुड एक्ट्रेस से इंस्पायर फैशनेबल साड़ी स्टाइल्स

नींद और तनाव प्रबंधन

अच्छी नींद और तनाव से दूर रहना आपकी स्किन के लिए बेहद जरूरी है। पर्याप्त नींद लेने से त्वचा को सही से रिपेयर और रीजुवेनेट होने का समय मिलता है। वहीं तनाव का कम स्तर आपकी स्किन को ग्लोइंग बनाए रखता है।

कोरियन ग्लास स्किन पाना आसान है, बस इसके लिए सही स्किनकेयर रूटीन और लाइफस्टाइल का पालन करना जरूरी है। नियमित रूप से त्वचा की देखभाल, हाइड्रेशन और सही डाइट से आप भी शीशे जैसी साफ और गुलाबी चमकती हुई स्किन पा सकती हैं। इन कोरियन स्किनकेयर टिप्स को अपनी दिनचर्या में शामिल करें और देखें कि आपकी स्किन कैसे ग्लो करती है!


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Priya Yadav

Related News

static