चेहरे पर Glow के लिए इस्तेमाल करें गिलोय, जानिए इसके फायदे के बारे में

punjabkesari.in Thursday, Apr 21, 2022 - 11:49 AM (IST)

गिलोय सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ-साथ ये आपके चेहरे के लिए भी बहुत ही लाभकारी होती है। एजिंग और एक्ने जैसी समस्याओं में भी आप गिलोय का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये हर तरह की त्वचा के लिए उपयुक्त माना जाता है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक आप चेहरे पर गिलोय का प्रयोग कुछ इस प्रकार कर सकते  हैं तो चलिए जानते हैं उनके बारे में...

कच्चे दूध के साथ करें इस्तेमाल 

गिलोय में एंटी-एजिंग गुण पाए जाते हैं जो आपकी त्वचा में होने वाली झुर्रियों को कम करने में मदद करते हैं।
चेहरे के पोर्स को डिटॉक्सीफाई करने में भी गिलोय बहुत ही फायदेमंद हो सकता है। इससे आपकी त्वचा कोमल, चमकदार और साफ रहती है। आप गिलोय पाउडर में थोड़ा सा कच्चा दूध मिलाएं। फिर चेहरे को पानी से अच्छे से धो लें। मिश्रण को मिक्स करके आप अपने चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट पैक को सूखने दें और चेहरा धो लें। त्वचा निखर जाएगी। 

PunjabKesari

शहद में मिलाएं गिलोय

शहद में एजिंग और फाइन लाइन्स को दूर करने के पोषक तत्व पाए जाते हैं। आप चेहरे पर दिखने वाली फाईन लाइन्स में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। आप गिलोय में थोड़ा सा शहद और गुलाब  जल मिलाकर लगाएं । जब पैक सुखने लगे तो हल्के हाथों से मसाज करें और चेहरे को धो लें। 

PunjabKesari

हल्दी में मिलाकर लगाएं

हल्दी के एंटीफ्लेमेटरी गुण त्वचा के लिए  बहुत ही फायदेमंद होते हैं। रैशेज और पिपंल्स के लिए आप गिलोय और हल्दी से  बना फैसपैक चेहरे पर लगा सकती हैं। एक कटोरी में गिलोय, हल्दी पाउडर और एलोवेरा जेल मिलाएं। सारे मिश्रण को अच्छे से मिक्स करें। फिर चेहरे को धो लें। अब आप चेहरे पर इस पैक को 15 मिनट को लिए लगाकर चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

पिंपल्स के लिए 

यदि आपके चेहरे पर पिंपल्स हो रहे हैं तो आप गिलोय की डंडी को पिसकर उससे बना एक पेस्ट तैयार कर लें। फिर चेहरे को धोकर पिंपल्स वाली जगह पर पेस्ट को लगाएं। चेहरा पर होने वाले पिंप्लस से छुटकारा मिलेगा। 

PunjabKesari

इस बात का रखें खास ध्यान

वैसे तो गिलोय आपकी त्वचा को निखारने में मदद करता है। लेकिन अगर आप इसके और भी फायदे चाहती है तो चेहरे पर गिलोय के जूस का सेवन करें। नियमित तौर पर इसका सेवन करने से आपका पेट भी साफ रहेगा। 
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static