Badrinath Dham:  सफेद चादर में लिपटकर चांदी-सी चमक रही है बद्रीपुरी, देखते रह जाएंगे ये अद्भुत नजारा

punjabkesari.in Friday, Nov 18, 2022 - 02:02 PM (IST)

उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित विश्व प्रसिद्ध बदरीनाथ मंदिर के कपाट 19 नवंबर यानी कि कल  बंद हो रहे हैं और इस दिन पूरे चमोली जिले में अवकाश रहेगा। गढवाल हिमालय के चारधाम के नाम से प्रसिद्ध तीन अन्य धामों- केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट पहले ही बंद हो चुके हैं। बदरीनाथ के कपाट बंद होने के साथ ही इस वर्ष की चारधाम यात्रा का समापन हो जाएगा। 

PunjabKesari
उत्तराखंड के चमोली जनपद स्थित बाबा बदरीनाथ धाम में लगातार हो रही हल्की बफर्बारी से मौसम सर्द हो गया है। कड़ाके की ठंड के बावजूद दर्शन के लिए श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ रहा हैख, उनके उत्साह में कोई नहीं दिखाई दे रही है। कई फुट तक गिरी बर्फ की परवाह किए बिना श्रद्धालु बदरी नारायण के दर्शन के लिए उमड़ रहे है। 

PunjabKesari

आठ मई को कपाट खुलने के बाद से अब तक लाखों श्रद्धालु बदरी नारायाण महाराज के दर्शन कर चुके हैं। उत्तराखंड में शेष तीन धाम के कपाट शीतकाल के लिए बंद हो चुके हैं। केदारनाथ के कपाट 27 अक्टूबर को बंद हुए। इस धाम के कपाट ग्रीष्मकाल के लिए छह मई को खुले और 27 अक्टूबर को बंद हुए। इस अवधि में रिकार्ड 1563278 श्रद्धालुओं ने बाबा केदार के दर्शन किये। 

PunjabKesari
 यमुनोत्री धाम के कपाट तीन मई को खुले और 27 अक्टूबर को शीतकाल के लिए बंद हुए। कपाट बंद होने तक तक यमनोत्री में 485688 श्रद्धालुओं ने दर्शन किये। गंगोत्री धाम के कपाट 26 अक्टूब को बंद हुए और कपाट खुलने की तिथि तीन मई से 26 अक्टूबर 624516 गंगोत्री धाम पहुंचे। 

PunjabKesari
 मौसम सर्द होने के चलते  तीर्थयात्रियों से  गर्म कपड़े साथ लाने का अनुरोध किया  जा रहा है। वहीं बद्रीपुरी की खूबसूरती की बात करें तो सफेद चादर में लिपटकर वह चांदी-सी चमक रही है। कल  बदरीनाथ धाम के कपाट शीतकाल के लिए विधि-विधान से बंद किए जाएंगे।

PunjabKesari
चारों धामों में से केवल बद्रीनाथ मंदिर के कपाट बंद करने की ही तिथि निकाली जाती है और अन्य तीनों धामों की तिथि दीपावली के त्योहार से ही निर्धारित होती है । बर्फ की सफेद चादर से ढका धाम नजरों को बेहद भा रहा है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News

static