बाबा रामदेव ने बताए मंत्र, करोगे योग तो नहीं होगा कोरोना

punjabkesari.in Monday, Jun 01, 2020 - 04:11 PM (IST)

कोरोना वायरस का प्रकोप दुनिया भर में अभी भी जारी है। भारत में हर रोज नए केस आते हैं, पुराने मरीजों में से कई ठीक भी होते हैं। मगर चिंता का विषय यह है कि यह महामारी कब लोगों का पीछा छोड़ेगी? इस बात को लेकर डॉक्टर्स, नेता और आम जनता सभी चिंतित हैं। कोरोना ने न केवल लोगों की सेहत पर बुरा असर डाला, बल्कि इसकी वजह से देश की आर्थिक स्थिति भी लगातार नीचे गिरती जा रही है।

nari

 

बात अगर करें योग गुरू बाबा रामदेव जी के बारे में तो हाल ही मेंं उन्होंने कोरोना से बचने के कुछ टिप्स दिए हैं। बाबा रामदेव ने मीडिया को बताया कि यह बीमारी जल्द समाप्त होने वाली न होने के कारण, हम सभी को इसके साथ जीने की आदत बनानी होगी। उन्होंने कहा हम सभी को आशा करनी चाहिए, कि यह समस्या जल्द से जल्द ठीक हो, मगर जब तक कोरोना पूरी तरह से खत्म नहीं होता, तब तक हमें खुद को मानसिक और शारीरिक दोनों तल पर मजबूत बनाना होगा, ताकि इस महामारी से हम स्तर पर लड़ सकें।

बाबा रामदेव ने कहा- योग करो न, नो कोरोना

बाबा रामदेव ने बताया कि योग आपके शरीर को इतना स्ट्रांग बना देता है कि कोई भी कोरोना जैसी महामारी भगवान की मर्जी के बगैर आपको छू नहीं सकती। उन्होंने यह भी बताया कि, योग न करने वाला व्यक्ति नॉर्मल सांस लेते वक्त 500 एमएल ऑक्सीजन को अंदर लेकर जाता है, मगर योग करने वाला व्यक्ति 500 से 10,000 एमएल ऑक्सीजन का इनटेक कर लेता है। अनुलोम-विलोम करने से ऑक्सीजन इनटेक की इस रेंज को और बढ़ाया जा सकता है।

आयुर्वेदिक काढ़े भी करते है आपकी मदद

आयुर्वेदिक काढ़े यानि जड़ी-बूटियों तुलसी, दालचीनी, सौंठ, सौंफ इत्यादि चीजों से तैयार होने वाला पानी। बाबा रामदेव कहते हैं अपनी इम्युनिटी को स्ट्रांग करने के लिए हर रोज नींबू वाली चाय पिएं। उसमें कभी तुलसी की पत्तियां डाल लें, कभी सौंठ पाउडर तो कभी सौंफ जैसी चीजें मिलाकर दिन में 2-3 बार यह चाय पिएं। इसके साथ खूब सारा पानी पिएं। नारियल पानी अच्छी साफ-सफाई वाली जगह से लेकर पिएं।

nari

उल्टा चलें

पैर और शरीर की मांसपेशियों की मजबूती के लिए उल्टा चलना शरीर के लिए काफी लाभदायक होता है। बाबा रामदेव जी ने बताया कि देश के पीएम मोदी जी भी हर रोज कुछ देर उल्टा चलते हैं। आप 5 मिनट तक हर रोज उल्टा चलने से शुरुआत कर सकते हैं। ऐसा करने से आपकी स्मरण शक्ति में वृद्धि होगी और संक्रमित रोगों से लड़ने के लिए शरीर को बल प्राप्त होगा।

घर पर करें योग

कुछ लोग पार्क में जाकर खुली हवा में योग करना पसंद करते हैं। मगर इन दिनों घर पर रहकर अपने टैरिस पर योग करें। बाबा रामदेव की अस्पताल में भर्ती लोगों को भी सलाह है कि वह दिन में दो बार योग जरूर करें। खुद को जितना हो सके एक्टिव रखें। योग करने से आपको मानसिक तल पर शांति प्राप्त होगी। रोग से लड़ने में यह चीजें आपके लिए बहुत जरूरी हैं। अनुलोम-विलोम और कपालभाति पेशेंट्स के लिए सबसे बेस्ट योग है, जिसे वह अपने बेड पर बैठे-बैठे भी कर सकते हैं।

nari

सरसों का तेल

नाक में सरसों का तेल डालने वायरस से काफी हद तक बचा जा सकता है। हर रोज सुबह नाक में सरसों का तेल डालकर प्रणायाम करने से लाभ और भी अधिक मिलता है। अनुलोम-विलोम के अलावा आप चक्की-आसन और बटरफ्लाई आसन भी कर सकते हैं। इससे भी आपको बहुत लाभ मिलेगा। बच्चे और बुजुर्ग दोनों के लिए यह आसन आरामदायक और आसान आसन है। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Harpreet

Recommended News

Related News

static