कहीं आप तो नहीं बच्चे के तनाव का कारण!

punjabkesari.in Wednesday, Feb 23, 2022 - 05:57 PM (IST)

बदलती जीवन शैली ने बड़े-बुजुर्गों से लेकर बच्चों की जिंदगी को प्रभावित किया है। ज्यादातर लोग तनाव से ग्रास्त हैं। इसका असर बच्चों पर भी देखने को मिल रहा है।  इसलिए यह बेहद जरूरी हो जाता है कि माता-पिता बच्चों में पनपने वाले तनाव के कारणों को जानकर उसे दूर करने की कोशिश करें। यहां बता रहे हैं कि किन कारणों से बच्चों को तनाव हो सकता है और आप उसे कैसे दूर कर सकती हैं-

तनाव का कारण

बच्चों में तनाव के कई कारण हो सकते हैं। इनमें शारीरिक और भावनात्मक कारण भी शामिल हैं जो इस प्रकार हैं-

पारिवारिक लड़ाई-झगड़ा

PunjabKesari

कहते हैं जहां दो बर्तन होते हैं वे खनकते ही हैं यानी जहां दो लोग रहेंगे बात-विचार न मिलने पर झगड़ेंगे ही। पेरैंट्स के इस झगड़े का असर छोटे बच्चे पर हो सकता है। वे रोजाना होने वाले लड़ाई-झगड़े से स्ट्रैस महसूस करते हैं।

घर में किसी का निधन

PunjabKesari

घर में किसी का निधन हो जाए तब भी बच्चे स्ट्रैस लेने लगते हैं। ऐसे समय में पूरा घर गम में डूबा रहता है, जिसका असर बच्चों पर भी होने लगता है जो उनमें तनाव का कारण बन सकता है।

माता-पिता का अलग होना

PunjabKesari

कभी-कभी माता-पिता का अलग होना यानी तलाक लेना बच्चे पर बुरा असर डाल सकता है। वे इस बात से टैंशन लेने लगते हैं कि अब वे किसके साथ और कहां रहेंगे!  

बच्चे का मां से दूर रहना

PunjabKesari

छोटा बच्चा पैदा होने के बाद से ही मां के सबसे करीब होता है। बच्चे को अपनी मां की सबसे ज्यादा आदत हो जाती है। जैसे-जैसे वह बढ़ता जाता है, मां पर निर्भर होता जाता है लेकिन जब किसी कारणवश मां को बच्चे से दूर रहना पड़ता है तो इस दौरान बच्चा तनाव में आ जाता है।

क्या करें पेरैंट्स

PunjabKesari

•बच्चों में होने वाले बदलाव
को समझें
•उनके लिए टाइम निकालें
•उनकी बातें सुनें और समझें
•मार-पीटकर नहीं प्यार से समझाएं
•घर में बच्चों को स्ट्रैस फ्री
माहौल दें


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Shiwani Singh

Recommended News

Related News

static