कहीं आपको तो नहीं लग रहा बुढ़ापे से डर? ऐसे संभालें खुद को

punjabkesari.in Thursday, Jan 20, 2022 - 05:21 PM (IST)

हर इंसान की जिंदगी में बुढ़ापे का आना तय है लेकिन कोई इसे जीना नहीं चाहता। क्योंकि लोगों को लगता है कि बुढ़ापे के साथ कई परेशािनयां भी आती  है और यह सोच- साेच कर वह समय से पहले ही अपने आप को कई बीमारियों में जकड़ लेते हैं। अगर आप भी बुढ़ापे से डर रहे हैं तो यह गलत है क्योंकि ऐसा कर आप अपनी सेहत खराब कर रहे हैं।

PunjabKesari
एक स्टडी में भी ये बात सामने आई है कि बुढ़ापे का ख्याल लोगों की सेहत पर बुरा असर डाल रहा है। अमेरिका के ऑरेगन स्टेट यूनिवर्सिटी में की गई  स्टडी के मुताबिक जो लोग बुढ़ापे को लेकर  पॉजिटिव सोच रहे हैं उनकी सेहत बिल्कुल ठीक है और जो अपने बुढ़ापे को लेकर निगेटिव सोच रहे हैं, उनमें स्ट्रेस लेवल बहुत ज्यादा पाया गया है। रिसर्चर का मानना है कि आपकी सोच सेहत पर बहुत असर डालती है।

PunjabKesari

 स्टडी में यह बात भी सामने आई है कि रोजाना और लंबे टाइम से झेल रहे स्ट्रेस का सीधा- सीधा असर सेहत पर पड़ता है। स्ट्रेस के चलते   हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट डिजीज जैसी समस्याएं हो सकती है। इस स्टडी में 52 से 88 साल की उम्र के 105 बूढ़े लोग  शामिल किए गए थे। स्टडी में पाया गया कि जिन लोगों में बुढ़ापे को लेकर ज्यादा निगेटिव फीलिंग्स थी उनको स्वास्थ संबंधी कई समस्याएं थी। 

PunjabKesari
बुढ़ापे में इंसान शारीरिक रूप से कमज़ोर और दूसरों पर आश्रित हो जाता है। एक रिसर्च के मुताबिक़ बुढ़ापे में कैंसर, अल्ज़ाइमर और हड्डियों की कई बीमारियों का शिकार होकर दुनिया भर में हर रोज़ क़रीब एक लाख बुज़ुर्गों की मौत होती है। लकिन अगर आप अपनी तंदुरुस्‍ती की प्रक्रिया का अच्छी तरह ध्यान रखें, तो बुढ़ापा आपकी ज़िंदगी का एक अद्भुत हिस्सा भी हो सकता है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News

static