ऐसा स्कूल जहां नहीं थी Arts, इस लड़की ने हुनर के दम पर शुरू करवाया सेक्शन

punjabkesari.in Friday, Jul 17, 2020 - 12:05 PM (IST)

बीते दिनों सीबीएसई ने 12वीं कक्षा का परिणाम घोषित किया। हर बार की तरह इस बार भी लड़कियों ने बाजी मारी। इन्हीं में से एक छात्रा अनुष्का ने परीक्षा में 98.6 प्रतिशत नंबर हासिल कर स्कूल में टाॅप किया है। इसके साथ ही अनुष्का ने ऐसा काम किया जिसकी वजह से उसके स्कूल में आर्ट्स सेक्शन की शुरूआत की गई।

PunjabKesari

स्कूल में नहीं था आर्ट्स सेक्शन

हल्द्वानी-काठगोदाम की रहने वाली अनुष्का निर्मला कान्वेंट स्कूल की छात्रा है। अनुष्का ने 10वीं की परीक्षा में 97.2 प्रतिशत नंबर हासिल किए थे। लेकिन उसके बाद वह आगेे किस विषय को ले इसे लेकर अनुष्का काफी दुविधा में थी। वह आर्ट्स स्ट्रीम चाहती थी जो उसके स्कूल में नहीं थी। स्कूल में आर्ट्स सेक्शन ना होने के कारण अनुष्का ने प्रिंसिपल से बात की और कहा कि उसे स्कूल छोड़ना पड़ेगा। जिसके बाद स्कूल ने ये फैसला किया कि वह आर्ट्स सेक्शन शुरू करेगा।

होशियार बच्चों का विषय साइंस

स्कूल में आर्ट्स स्ट्रीम ना होने का एक कारण ये भी है कि उत्तराखंड के छोटे शहरों और कस्बों में साइंस और कॉमर्स को प्राइवेट स्कूल अहमियत देते हैं। यहां ऐसे बेहद कम स्कूल हैं जहां आर्ट्स स्ट्रीम उपलब्ध हो। साइंस को होशियार बच्चों का विषय कहा जाता है। दसवीं में जो भी बच्चा पढ़ने में अच्छा होता है उसे साइंस स्ट्रीम ही लेन को कहा जाता है। लेकिन अनुष्का ने समाज परवाह ना करते हुए आर्ट्स सेक्शन को अपने लिए चुना।

PunjabKesari

ज्यादा फीस के कारण नहीं गई दिल्ली

एक इंटरव्यू में अनुष्का ने बताया कि यहां कि ज्यादातर स्कूलों में साइंस और कॉमर्स स्ट्रीम ही उपलब्ध है। मुझे आर्ट्स लेनी थी। अपने शहर से दूर दिल्ली के एक स्कूल आर्ट्स के लिए अप्लाई किया और एडमिशन मिल गया। लेकिन महंगी फ़ीस के कारण मैं वहां नहीं जा सकी। जिसके बाद अपने स्कूल के प्रिंसिपल से स्कूल छोड़ने की बात की। अनुष्का ने आगे बताया जिसके बाद स्कूल ने आर्ट्स लाने का फैसला किया। यह स्ट्रीम स्टार्ट करने में एक साल लग सकता था। लेकिन स्कूल ने एक महीने में इसे शुरू किया। 

स्कूल को आर्ट्स सेक्शन लाने के लिए किया प्रेरित 

वहीं स्कूल की प्रिंसिपल का कहना है कि अनुष्का पढ़ने में बेहद होशियार है। टाॅप करने के बाद भी अनुष्का ने आर्ट्स को चुना। उनके इस फैसले ने स्कूल में आर्ट्स स्ट्रीम लाने के लिए हमें प्रेरित किया। अनुष्का आईएस अफसर बनना चाहती है। अनुष्का की मां गीता पांडे सरकारी स्कूल में फ़िज़िक्स पढ़ाती हैं। उनके पिता प्रमोद कुमार पांडे अनुष्का की इस सफलता से बेहद खुश हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Bhawna sharma

Recommended News

Related News

static