कभी घाटे में चल रही थी Vimeo! अंजली सूद ने की ऐसी कायापलट अब है करोड़ों की मार्केट वैल्यू

punjabkesari.in Monday, Apr 10, 2023 - 01:15 PM (IST)

एक समय था जब फेमस वीडियो प्लेटफॉर्म Vimeo बहुत ज्यादा घाटे में जा रही थी। उस वक्त अंजली सूद ने कंपनी को नया नजरिया दिया और आज ये कंपनी 1 अरब डॉलर से भी ज्यादा की वैल्यू की हो गई है। बता दें कि सिर्फ चौथी तिमाही में इस कंपनी ने 600 करोड़ रुपये की कमाई की। अब कंपनी के पास 20 करोड़ यूजर्स हैं। Vimeo को फर्श से अर्श तक पहुंचाने का पूरा क्रेडिट जाता है अंजली सूद को जिन्होंने कड़ी मेहनत के बाद कंपनी को वहां पहुंचाया जहां वो आज है। 

PunjabKesari

क्या है Vimeo?

बता दें कि Vimeo एक वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म है। 1 फरवरी 2023 के रिपोर्ट के हिसाब से  Vimeo  के करीब 200 मिलियन यानी लगभग 20 करोड़ यूजर्स हैं। इसकी शुरुआत 2004 में जेक लॉडविक और जैच क्लेन ने की थी। अंजली सूद का कहना है कि Vimeo की टीम तब तक नहीं रुकने वाली है, जब तक कि वह सभी के लिए पेशेवर गुणवत्ता वाले वीडियो की पावर नहीं ला देती। द वर्ज में अप्रैल 2021 की एक रिपोर्ट के अनुसार Vimeo के पास करीब 1.5 मिलियन यानी लगभग 15 लाख से भी ज्यादा भुगतान करने वाले ग्राहक थे। इनसे सिर्फ चौथी तिमाही में ही 83.8 मिलियन डॉलर यानी करीब 600 करोड़ रुपये की कमाई हुई थी।

PunjabKesari

कभी हो रहा था नुकसान, अब है करोड़ों कंपनी!

अंजली सूद ने 2014 में कंपनी में मार्केटिंग डायरेक्टर बनीं, तब कंपनी यूट्यूब और नेटफ्लिक्स से टक्कर ले रही थी, क्योंकि वह बिना एड वाला प्लेटफॉर्म थे। अंजली ने धीरे-धीरे कंपनी को मजबूत और बड़ा बनाया । इस कंपनी ने ज्यादातर बिजनेस मालिकों पर फोकस करना शुरु कर दिया। Vimeo कंपनी ने छोटे बिजनेस को भी ये वीडियो प्लेटफॉर्म दिया, जिसकी मदद से वो वीडियो बनकर कहीं भी पब्लिश कर सकते थे। इस तरह कंपनी धीरे-धीरे आगे बढ़ती रहीं और आज उनकी कंपनी 1 अरब से भी ज्यादा की वैल्यू की हो गई है।

PunjabKesari

भारतीय मूल की हैं अंजली सूद

अंजली का जन्म डेट्रॉइट में एक भारतीय कपल के घर हुआ था, जो भारत से अमेरिका में जाकर बस गए थे। अंजली ने 2005 में पेन्सिलवेनिया यूनिवर्सिटी के व्हार्टन स्कूल से बी.एस.सी. किया। इसके बाद उन्होंने 2011 में हार्वर्ड से एमबीए किया। 2014 में उन्होंने Vimeo में मार्केटिंग डायरेक्टर का पद संभाला। उनके काम से बाद में कंपनी इतनी ज्यादा खुश हो गई कि 2017 में उन्होंने अंजली को कंपनी का सीईओ बना दिया।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static