जोड़ दर्द, डायबिटीज जैसी 6 बीमारियों से पीछा छुड़वाना हैं तो खाएं कुलफा साग

punjabkesari.in Saturday, Nov 27, 2021 - 11:35 AM (IST)

सर्दियां साग का मौसम भी है क्योंकि इस दौरान भारतीय घरों में सरसों, मेथी, चौलाई का साग खूब मजे से खाया जाता है। सेहत के लिहाज से देखा जाए तो साग काफी फायदेमंद होता है। पत्तेदार साग सेहत के साथ खूबसूरती के लिए भी बढ़िया माना जाता है। आज हम आपको कुलफा साग के बेनिफिट्स बताएंगे...  विटामिन्‍स, फाइबर, मिनरल्‍स, कैरेटिनोइड्स, एंटीऑक्सीडेंट्स और इटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर यह साग इम्युनिटी बढ़ाने से लेकर खून की कमी पूरा करने में मददगार हैं। चलिए आपको बताते हैं कुलफा साग बनाने व खाने का तरीका...

सबसे पहले जानिए कुलफा रेसिपी

पहला तरीकाः कुलफा की दाल

इसके लिए कुलफा साग को अच्छी तरह बारीक काट लें। रातभर भिगी हुई मसूर, मूंग और चनादाल पिस लें। आप इन्हें बिना पिसी हुए भी यूज कर सकती हैं। कड़ाही में तेल गर्म करके साग को फ्राई करें और फिर उसमें दाल डालकर भी अच्छी तरह भून लें। इसके बाद इसमें पानी व नमक डालकर कुछ देर पकाएं। फिर इसमें जीरा, लहसुन, अदरक और हल्दी का तड़का लगाकर दोबारा पकाएं।

दूसरा तरीकाः कद्दू कुलफा की सब्जी

कुलफा और कद्दू को बारीक काटें। एक पैन में तेल गर्म करके मेथी दाना या हींग का तड़का लगाएं। फिर इसमें अदरक, लहसुन, मिर्च, कद्दू डाल दें। फिर इसमें नमक, हल्दी और कुलफा साग डालकर पकाएं।

PunjabKesari

चलिए अब आपको बताते हैं कि कुलफा साग खाने से सेहत को क्या क्या फायदे मिलेंगे।

नहीं होगी खून की कमी

कुलफा साग महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद होता है, खासकर पीरियड्स व प्रेगनेंसी में क्योंकि इसमें आयरन भरपूर होता है। इससे शरीर में आयरन की कमी नहीं होती।

हड्डियों को मजबूत बनाए

कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम से भरपूर होने के कारण कुलफा साग हड्डियों और दांतों के लिए फायदेमंद होता है। इससे गठिया, जोड़ों में दर्द, ऑस्टियोपोरोसिस की संभावना भी काफी कम होती।

डायबिटीज कंट्रोल

कुलफा की पत्तियां ग्लूकोज और शुगर को कंट्रोल करने में मदद करती है, जो डायबिटीज में बहुत फायदेमंद है। यही नहीं, कुलफा साग का सेवन वदन कंट्रोल करने में भी काफी मददगार है क्योंकि इससे पेट भरा रहता है और आप ओवरईटिंग से बच जाते हैं।

PunjabKesari

दिल के लिए फायदेमंद

ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होने के कारण कुलफा का सेवन शरीर खराब कॉलेस्ट्रोल को बढ़ने नहीं देता।  इससे दिल के रोग और सर्दियों में हार्ट अटैक का खतरा काफी कम होता है।

आंखों की रोशनी बढ़ाएं

कुलफा साग में  विटामिन-ए, कैरोटेनोइड्स और बीटा-कैरोटीन होता है, जो आंखों के लिए बहुत अच्छा है। इससे मोतियाबिंद, धुंधलापन, ड्राई आईज सिंड्रोम की संभावना भी कम होती है। इसके अलावा इससे एंटी-एजिंग समस्याएं भी दूर रहती हैं।

इम्युनिटी बढ़ाए

इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट व एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं, जो इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं। वहीं, इससे शरीर अंदर से गर्म रहता है, जिससे सर्दी-खांसी, जुकाम, गले में खराश जैसी समस्याएं नहीं होती।

PunjabKesari

जान लें कुलफा साग के नुकसान

किडनी स्टोन की समस्या है तो इसका सेवन कम मात्रा में करें क्योंकि इसमें ऑक्सालेट नामक तत्व होता है, जो हानिकारक साबित हो सकता है। साथ ही कुलफा को हमेशा अच्छी तरह पकाकर ही खाएं।

याद रखें कि साग तांबे के बर्तन में ना बनाएं क्योंकि इससे साग के कई पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं। इसे आप एल्युमीनियम या स्टील के बर्तन में पकाएं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Related News

Recommended News

static