स्वस्थ जीवन का रहस्य है मुट्ठी भर अखरोट, दिल की बीमारियों को रखता है दूर

punjabkesari.in Sunday, Oct 30, 2022 - 03:23 PM (IST)

स्वस्थ रहने के लिए हेल्दी खाना बहुत जरुरी है। खासकर के अखरोट जैसे ड्राई फ्रुट गर्मीयों के साथ-साथ सर्दीयों में सेवन पर दुगना फायेदा देते हैं। हेल्दी फैट, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, फॉस्फॉरस, कॉपर, सेलेनियम, ओमेगा-3 फैटी ऐसिड से भरपूर अखरोट ठंड में बॉडी को गर्म रखता है, साथ दिमाग की सेहत का भी ध्यान रखता है। 

ऐसे खाएं अखरोट 

सर्दी में अखरोट को भीगोकर खाया जाए तो सेहत को बेहद फायदा पहुंचता है। इससे ब्लड शुगर और डायबिटीज के लिए भीगे अखरोट खाना बहुत ही फायदेमंद होती है। इसके आलवा वाकी सारे लोगों को भी अपने आहार में अखरोट को जरूर शामिल करना चाहिए, यह आपके लिए कई प्रकार से लाभकारी हो सकता है। आइए इससे होने वाले स्वास्थ्य लाभ के बारे में जानते हैं।

 


अखरोट खाने के लाभ

 

मस्तिष्क को बनाए रखता है स्वस्थ 

यह सिर्फ एक संयोग ही है कि अखरोट की बनावट मस्तिष्क की तरह होती है, शोध से पता चलता है कि यह वास्तव में दिमाग के लिए बहुत अच्छा होता है। अध्ययनों में पाया गया कि अखरोट में पॉलीअनसेचुरेटेड फैट, पॉलीफेनोल्स और विटामिन-ई सहित कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो मस्तिष्क को स्वस्थ बनाए रखने के साथ ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और सूजन को कम करने में मदद करते हैं। अल्जाइमर रोग से पीड़ितों में भी अखरोट के सेवन से लाभ देखे गए हैं।

 

दिल को रखेगा मजबूत

अखरोट में प्लांट बेस्ड ओमेगा 3 अल्फा लिनोलेनिक एसिड पाया जाता है जो एक बेहतरीन फैटी एसिड होता है। ये तत्व दिल को मजबूत रख कई हृदय रोगों के खतरे को कम करता है।

PunjabKesari

 

बढ़ता है इम्युनिटी 

 

आजकल के जमाने में जब करोना का प्रकोप है तो इम्युनिटी का मजबूत होना बेहद जरूरी है। अखरोट में जिंक, ओमेगा-3 फैटी एसिड, सेलेनियम, प्रोटीन और विटामिन-बी जैसे जरूरी पोषक तत्व पए जाते हैं जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर करने में सहायक होता है।

 

वजन करता है कंट्रोल

अखरोट खाने से आपको भूख नियंत्रित करने में भी मदद मिल सकती है, जिससे वजन को कंट्रोल किया जा सकता है। शोधकर्ताओं का कहना है कि वजन कंट्रोल करने की कोशिश में लगे लोगों के लिए अखरोट को आहार में शामिल करना बेहतर विकल्प हो सकता है। वजन बढ़ने से रोकने के कारण अखरोट का सेवन सेहत के लिए कई अन्य प्रकार से भी लाभप्रद हो सकता है। 

PunjabKesari

 

नियंत्रित रहता है कोलेस्ट्रॉल

अखरोट में फाइबर और ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। साथ ही कोलेस्ट्रॉल के लक्षणों को भी कम करता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static