गर्मियों में लू से बचाएगा सौंफ का पानी, मिलेंगे और भी कई लाजवाब फायदे

punjabkesari.in Tuesday, May 18, 2021 - 09:58 AM (IST)

भारतीय में रसोई में खाने का स्वाद बढ़ाने वाली सौंफ सेहत और स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद है। आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम, जिंक, मैंगनीज, विटामिन सी, आयरन, सेलेनियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर सौंप गुणों का खजाना है।

श्वसन समस्याओं में फायदेमंद

सर्दी, फ्लू, खांसी और साइनस कंजेशन जैसे श्वसन संक्रमण से राहत दिलाने में भी सौंफ काफी मददगार है। कोरोना काल 

लू से बचाव

गर्मी में सौंफ का काढ़ा या शरबत बनाकर पीने से लू से बचाव रहता है। इसमें बहुत सारे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर को अंदर से ठंडक देते हैं।

PunjabKesari

ब्लड प्रेशर कंट्रोल

सौंफ में पोटेशियम अधिक मात्रा में होता है। वहीं, सौंफ चबाने से लार में नाइट्राइट की मात्रा बढ़ती है, जो हृदय गति और  रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है।

वॉटर रिटेंशन कम करे

नियमित सौंफ की चाय पीने से शरीर के विषैले व अतिरिक्त तरल पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है। इसमें डायफोरेटिक गुण भी होते हैं जो वॉटर रिटेंशन को कम करते हैं।

कब्ज, अपच, ब्लोटिंग का इलाज

सौंफ के बीजों में एस्ट्रैगोल, फेन्कोन और एनेथोल जैसे तत्व होते हैं जो अपच, सूजन, कब्ज और इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम (IBS) के लक्षणों को कम करने में मददगार है। रात को गुनगुने पानी के साथ सौंफ का चूर्ण लेने से कब्ज और एसिडिटी से राहत मिलती है।

अस्थमा में फायदेमंद

सौंफ की चाय या बीज साइनस को कम करते हैं, जो अस्थमा को ट्रिगर करने के लिए जिम्मेदार है।

खून को करे साफ

रोजाना सौंप का किसी भी रूप में सेवन खून से टॉक्सिंस व अशुद्धियों को निकालने में मदद करता है। साथ ही में मौजूद आयरन शरीर में खून की कमी नहीं होने देता।

आंखों की रोशनी बढ़ाए

चूंकि इसमें विटामिन एक होता है इसलिए यह आंखों के लिए बहुत फायदेमंद है। रोजाना सौंफ व मिश्री को मिलाकर खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है।

कफ, पित्त और वात दोष को रखे शांत

इसके आयुर्वेदिक गुण वात, पित्त और कफ दोष को भी नियंत्रित रखते हैं, जो कई बीमारियों की जड़ है।

कैंसर से बचाव

सौंफ में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं। इससे हृदय रोग, कैंसर जैसी बीमारियों का खतरा कम होता है।

दुरूस्त पाचन क्रिया

भोजन के बाद सौंफ के साथ मिश्री का सेवन करने से पाचन क्रिया दुरूस्त रहती है और पेट से जुड़ी परेशानियां दूर रहती है।

वजन घटाएं

सौंफ में काफी मात्रा में डाइटरी फाइबर होते हैं, जिससे दिनभर पेट भरा रहता है।वजन घटाने के लिए सौंफ के साथ काली मिर्च का सेवन करें। भुनी हुई सौंफ भी वजन घटाने में मददगार है।

अच्छी नींद

नींद न आने की परेशानी हो तो दूध में सौंफ को उबाल कर पीएं। इससे तनाव दूर होगा और नींद अच्छी आएगी।

खांसी दूर करे

1 चम्मच सौंफ, 2 चम्मच अजवाइन और आधा लीटर पानी को उबालें। इसे गुनगुना करके शहद मिलाकर दिन में 2-3 बार पीएं। इससे खांसी, गले में खराश, गला बैठना, सर्दी जुकाम की समस्या दूर होगी।

मजबूत हड्डियां

सौंफ में कैल्शियम ही नहीं, मैग्नीशियम, फास्फोरस और विटामिन भी भरपूर होता है, जो हड्डियों को मजबूत करता है। कैल्शियम की कमी से जूझ रहे लोगों के लिए सौंफ का सेवन बहुत फायदेमंद होता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static