Blood Sugar का असली दुश्मन है बादाम, रोजाना खाने से दूर भाग जाएंगी ये बीमारियां

punjabkesari.in Friday, Feb 17, 2023 - 11:31 AM (IST)

बादाम दुनिया के सबसे लोकप्रिय नट्स में से एक है। इसमें हेल्दी फैट, एंटी-ऑक्सिडेंट, विटामिन, खनिज, प्रोटीन फाइबर और ओमेगा 3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में होता है।  बादाम दिल को स्वस्थ रखने, पाचन को मजबूत करने, दिमाग तेज करने के साथ-साथ शरीर को अनगिनत फायदे भी पहुंचाता है। अब हाल ही के एक अध्ययन में यह दावा किया गया है  नियमित रूप से बादाम खाने से अधिक वजन और मोटापे से ग्रस्त लोगों में शरीर के वजन और रक्त शर्करा (Blood sugar) दोनों में सुधार हो सकता है। 


 12 सप्ताह तक रोजाना बादाम खाने से मिलते हैं कई फायदे

‘‘फ्रंटियर्स इन न्यूट्रीशन'' जर्नल में प्रकाशित शोध में पाया गया है कि 12 सप्ताह तक रोजाना बादाम खाने से इंसुलिन प्रतिरोध कम हो गया, अग्नाशय के कार्य में सुधार हुआ और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिली। शोधकर्ताओं ने कहा कि जिस समूह के लोगों को बादाम दिए गए थे उनके शरीर के वजन, बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) और कमर की परिधि में महत्वपूर्ण कमी आई और उनका कुल कोलेस्ट्रॉल भी कम हुआ।

PunjabKesari
वजन कम करने में भी बादाम मददगार

 चेन्नई स्थित मद्रास डायबिटीज रिसर्च फाउंडेशन के अध्यक्ष और प्रमुख विश्वनाथन मोहन का कहना है कि- ‘‘बादाम खाने वाले उपभोक्ताओं के शरीर के वजन और रक्त शर्करा, दोनों में सुधार हुआ।' अध्ययन में कहा गया कि ‘‘मोटापा दुनिया भर में देखी जाने वाली एक स्वास्थ्य समस्या है और हम जानते हैं कि मोटापा टाइप 2 मधुमेह जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ाता है। हम यह भी जानते हैं कि यह एक जटिल समस्या है, जो मधुमेह से जुड़ी हुई है और हमें लगता है कि हमने एक सरल समाधान की पहचान की है।'' 


शोध में किया गया दावा

शोधकर्ताओं ने यह भी पाया कि बादाम खाने वाले लोगों में कुल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स का स्तर बेहतर था। दोनों मोटापे और मधुमेह का प्रबंधन करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। यह अध्ययन 25-65 वर्ष की आयु के 400 प्रतिभागियों पर किया गया था, जिनका बॉडी मास इंडेक्स 23 किलोग्राम प्रति वर्ग मीटर (किलोग्राम/एम 2) से अधिक था। शोधकर्ताओं ने विश्व स्वास्थ्य संगठन के पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र के बीएमआई दिशानिर्देशों का उपयोग किया, जिसमें कहा गया है कि 23 किलोग्राम/एम 2 से अधिक को] अधिक वजन और 25 किलोग्राम/ एम 2 से अधिक वजन मोटापा है।

PunjabKesari
इन लोगों को नहीं खाना चाहिए बादाम

एक्सपर्ट्स मानते हैं बादाम को विभिन्न तरीके से खाने से इसके सेहत को होने वाले लाभ भी बढ़ जाते हैं। रोजाना बादाम का सेवन कोलेस्ट्राल लेवल को भी नियमित करता है। बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए रात में बादाम को पानी में भिगोकर सुबह के समय खान ज्यादा फायदेमंद होता है। कहा जाता है कि जिन लोगों को मूंगफली से एलर्जी है उन्हें इसके सेवन से बचना चाहिए।

 
 स्किन का भी रखता है ख्याल

 ज़्यादातर स्किन केयर प्रोडक्ट्स में बादाम का ही उपयोग किया जाता है, ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें फ्लेवनॉड्स होते हैं। यह आपकी त्वचा को पोषण देता है और उम्र बढ़ने के साथ त्वचा पर होने वाली दिक्कतों को दूर करता है।
PunjabKesari

कैसे खाना चाहिए बादाम?

पहला नुस्खा: नाश्ते में ओट्स, स्मूदी, सलाद आदि में डालकर बादाम खाएं। इससे शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा। आप होल व्हीट ब्रेड पर अलमंड बटर लगाकर भी खा सकते हैं। इसके अलावा लंच में बादाम खाना चाहते हैं तो फलों और सब्जियों के सलाद में इसे शामिल करें।

दूसरा नुस्खा: रात में 10-12 बादामों को पानी में भिगोकर रख दें। सुबह इनके छिलके उतारकर इन्हें खाएं। इससे बादाम में कई पोषक तत्वों की मात्रा बढ़ जाती है और शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है।

डायबिटीज में कब और कैसे खाएं बादाम?

मॉर्निंग - 4-5 भीगे हुए
ब्रेकफास्ट - होल व्हीट ब्रेड विद अलमंड बटर
लंच - बादाम ओट्स, स्मूदी
स्नैक्स - रोस्टेड बादाम
डिनक - आलमंड फ्रूट या वेजिटेबल सैलेड


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News

static