ये हेलमेट नहीं AC है जनाब...अब चिलचिलाती धूप में ट्रैफिक पुलिस रहेगी एकदम कूल

punjabkesari.in Friday, Apr 05, 2024 - 11:41 AM (IST)

अप्रैल महीने के शुरू होते ही कई शहरों में तेज गर्मी पड़ने लगी है। कई राज्यों में पारा बढ़कर 35 के पार चल गया है। वहीं मौसम विभाग ने भी गुजरात में पड़ती भीषण गर्मी को लेकर लोगों को अलर्ट कर दिया है। मौसम के बदले हुए मिजाज को देखते हुए अहमदाबाद मे ट्रैफिक पुलिस को खास एसी वाले हेलमेट देने की योजना है, ताकि वो गर्मी से परेशान न हो। फिलहाल हेलमेट की टेस्टिंग चल रही है और अगर सब कुछ सही रहा तो बहुत जल्द ट्रैफिक पुलिसकर्मी इन्हें पहने दिखेंगे। 

PunjabKesari

एसी हेलमेट की क्या है खूबियां

अहमदाबाद के तीन पुलिसकर्मियों को दिया गया एसी हेलमेट दोहरी सुरक्षा देता है। ये पुलिसकर्मियों को प्रदूषण के साथ गर्मी से बचाएगा। इसमें जो बैटरी लगी है, उसका बैकअप भी अच्छा है। आगे की तरफ एक ग्लास है, जो धूप, धूल और क्लियर विजन रखने में मदद करेगा। इस हेलमेट की खूबी ये भी कि इसमें बैटरी ऊपर फिट नहीं है, बल्कि हेलमेट एक वायर के जरिए बैटरी से कनेक्ट रहेगा। ये बैटरी पुलिसकर्मी के कमर के पास रहेगा। इससे उनका चिलचिलाती धूप में अपने काम करने में कोई दिक्कत नहीं होगी और उनके सिर पर बोझ भी महसूस नहीं होगा। इसमें एक छोटा फैन है, उसे शरीर पर हवा फेंकेगा। इससे पुलिसकर्मी को पसीने से निजात मिलेगी और गर्मी भी नहीं लगेगी। एसी के बैटरी फुल चार्ज होने पर पुलिसकर्मी को 8-10 घंटे कूल रखेगी। 

PunjabKesari

दोपहर 12- 4 बजे तक शहर के सिग्नल रहेंगे बंद

इसके अलावा रिपोर्ट्स आ रही है कि अहमदाबाद के 100 ट्रैफिक सिग्नल दोपहर को 12 से 4 बजे तक बंद रहेगें। इससे लोगों को तो गर्मी से राहत मिलेगी ही, साथ में ट्रैफिक पुलिसकर्मियों की भी इस दौरान छुट्टी होगी तो उन्हें भी चिलचिलाती धूप का सामना नहीं करना पड़ेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static