वैक्सीन के बाद कैसी हो आपकी डाइट? आहार में जरूर शामिल करें यह एक चीज

punjabkesari.in Tuesday, Mar 09, 2021 - 11:33 AM (IST)

कोरोना वायरस अभी भी लोगों के लिए आफत बना हुआ है। वायरस की रोकथाम के लिए लगातार काम जिए जा रहे हैं लेकिन अभी भी लोगों को इससे छुटकारा नहीं मिल पाया है। देखा जाए तो लोगों में भी इस वायरस का डर निकलता जा रहा है। आप कहीं भी देख लीजिए लोग बिना मास्क के, बिना हैंड सेनिटाइजर लिए और बिना किसी सोशल डिस्टेंसिंग अपनाएं इधर उधर घूम रहे हैं। भारत के साथ-साथ तमाम देशों में इसकी वैक्सीनेशन का अभियान चलाया जा रहा है। हालांकि वैक्सीन के साइड इफैक्ट्स भी नजर आ रहे हैं। चक्कर आना, मन खराब होना, हल्का बुखार होना या फिर बॉडी दर्द होने जैसी समस्या भी हो रही है। इसलिए जरूरी है कि आप जब भी वैक्सीन लगवा कर आएं तो अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजें शामिल करें जिससे आपकी बॉडी को अंदर से मजबूती मिले। 

वैक्सीन के बाद कैसी हो डाइट 

PunjabKesari

1 मार्च से वैक्सीनेशन का दूसरा चरण शुरू हो चुका है और इनमें आम जन को भी टीका लगाया जा रहा है। वहीं अगर आप टीका लगवा कर आ रहे हैं तो इस बात को जरूर दिमाग में बिठा लें कि आप की डाइट सही होनी चाहिए क्योंकि डॉक्टर्स की मानें तो वैक्सीन के बाद आपमें हल्के साइड इफैक्ट नजर आ सकते हैं इसलिए जरूरी है कि आप अपनी डाइट ऐसी रखें जिससे आपके शरीर को ताकत मिले। 

वैक्सीन के बाद बॉडी में होती है इन्फ्लेमेशन

कोरोना वैक्सीन के बाद लोगों में इसके साइड इफेक्ट साफ देखने को मिल रहे हैं। इसका अनुभव किसी को भी हो सकता है और किसी में भी वैक्सीन के साइड इफैक्ट देखने को मिल सकते हैं। वैक्सीन के बाद बॉडी इन्फ्लेमेशन भी महसूस करती है यानि यह वो प्रक्रिया होती है जिसमें बॉडी में  प्रोटीन की मात्रा बढ़ जाती है और फिर आपकी बॉडी बढ़े हुए इन्फेक्शन से लड़ने में काम करती है। इसलिए बुखार, बाजूओं में दर्द, शरीर में दर्द होने लगता है जो इस चीज का संकेत देता है कि आपका इम्यून सिस्टम किसी चीज से लड़ रहा है। 
 
अब आपको बताते हैं कि आपका वैक्सीन लगवाने के बाद खान-पान कैसा होना चाहिए। 

ऐसे आहार करें डाइट में शामिल 

PunjabKesari

विशेषज्ञों की मानें तो लोगों को इस दौरान ऐसे आहार अपने डाइट में शामिल करने चाहिए जिसमें ज्यादा से ज्यादा पानी हो। पानी और तरल पदार्थ हमारी बॉडी के लिए वैसे भी काफी लाभदायक होते हैं। बात अगर वैक्सीन लगवाने के बाद की करें तो अगर आप चाहते हैं कि आप कोरोना वैक्सीन के बाद जल्द ही रिकवर हो जाएं तो जरूरी है कि आप अपनी डाइट में ऐसे फूड्स शामिल करें जिसमें ज्यादा से ज्यादा पानी हो। 

सूप है आपके लिए बढ़िया 

चाहे गर्मी का मौसम है लेकिन अगर आपक ठीक महसूस नहीं कर रहे हैं या फिर आपका शरीर लो महूसूस कर रहा है तो आप डाइट में सूप लें। आप डाइट में सब्जियों वाला सूप या फिर चिकन सूप एड कर सकते हैं। आप सूप में काले, बीन्स, दालें, ब्रोकोली एड करें इससे आपके शरीर को काफी फायदे होंगे। 

अगर वैक्सीन के बाद कुछ खाने का मन न करे तो?

PunjabKesari

कईं बार ऐसा भी होता है कि वैक्सीन के बाद लोगों को कुछ खाने का मन नहीं करता है ऐसे में हो सके तो आप बोन ब्रोथ का एक कप पीलें इससे आपके शरीर को काफी ताकत मिलेगी। बोन ब्रोथ एक तरह का सूप ही होता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Janvi Bithal

Recommended News

Related News

static