दादी-नानी स्पेशल नुस्खे: वजन बढ़ाना हैं तो दूध में मिलाकर पिएं ये चीजें

punjabkesari.in Monday, Apr 04, 2022 - 11:20 AM (IST)

आपने अक्सर कुछ लोगों से सुना होगा कि उन्हें खाया-पिया नहीं लगता हैं। ऐसे में वे अपने दुबलेपन से परेशान रहते हैं। एक्सपर्ट अनुसार इसके पीछे का कारण खाने में पोषक तत्वों की कमी है। इसके कारण शरीर के विकास में रुकावट आने लगती है। ऐसे में अगर आप भी पतलेपन या दुबलेपन से परेशान हैं तो हम आपको पतलापन दूर करने के कुछ दादी-नानी स्पेशल नुस्खे बताते हैं। इसके लिए आपको बस दूध में कुछ चीजें मिलाकर खानी हैं। इससे आपको सही वजन मिलने के साथ बेहतर शारीरिक विकास में वृद्धि होगी।

वजन बढ़ाने के लिए दूध में मिलाएं ये चीजें


ड्राई फ्रूट्स

दुबलेपन से परेशान लोग दूध में सूखे मेवे मिलाकर पिएं। ड्राई फ्रूट्स में पोषक तत्व, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल आदि गुण होते हैं। इन्हें दूध में मिलाकर पीने से दोगुना फायदा होता है। इसके लिए आप सोने से पहले दूध में बादाम, खजूर, अंजीर डालकर जैसे ड्राई फ्रूट्स मिलाकर उबालें और पिएं। इसके अलावा वजन बढ़ाने के लिए आप दूध में 3-4 किशमिश मिलाकर पी सकते हैं। इसके लिए 1 गिलास दूध में 10 ग्राम किशमिश मिलाकर उबालें। फिर रात को इसका सेवन करें। लगातार कुछ दिन इसका सेवन करने से आपको फर्क महसूस होगा। इसके अालवा आपकी इम्यूनिटी मजबूत होगी और हड्डियों में मजबूती आएगी।

PunjabKesari

शहद

अगर आप दूध में शहद नहीं मिलाान चाहते हैं तो इसकी जगह शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए गुनगुने दूध में 1 चम्मच शहद मिलाकर सुबह-शाम पिएं। लगातार कुछ दिन इसका सेवन करने से आपका वजन बढ़ने में मदद मिलेगी। दूध से मांसपेशियों व हड्डियों में मजबूती आएगी। इसके अलावा एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल आदि गुणों से भरपूर शहद का सेवन करने से इम्यूनिटी व पाचन तंत्र मजबूत होगा।

केला

वजन बढ़ाने के लिए केले का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व व एंटी-ऑक्सीडेंट गुण वजन बढ़ाने के साथ शरीर को अंदर से मजबूत करता है। इसके लिए आप सुबह-शाम 1 गिलास गर्म दूध के साथ 1-2 केले खा सकते हैं। इसके अलावा दिनभर में 3-4 केले खाने से भी सही वजन पाने में मदद मिलती है।

PunjabKesari

दूध वाला दलिया

एक्सपर्ट अनुसार, दूध वाला दलिया खाने से वजन बढ़ाने में मदद मिलती है। दलिया में मौजूद पोषक तत्व सही वजन दिलाने के साथ हड्डियों व मांसपेशियों को मजबूत करता है।

किशमिश खाएं

अगर आप दूध का सेवन नहीं करना चाहते हैं तो सुबह भिगे हुए 4-5 किशमिश खाएं। इसके आपका पतलापन दूर होने में मदद मिलेगी। साथ ही इम्यूनिटी व पाचन तंत्र दुरुस्त होगा।

 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static