बच्चों को खिलाएं ये सूपर फूड्स, मेटाबॉलिज्म स्ट्रांग होकर बीमारियों से रहेगा बचाव

punjabkesari.in Friday, Dec 18, 2020 - 06:07 PM (IST)

बच्चे मौसमी बीमारियों के चपेट में जल्दी आ जाते हैं। ऐसे में उनकी सेहत का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। खासतौर पर सर्दियों में बच्चों को गले में दर्द, सर्दी-जुकाम, खराश आदि की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। साथ ही इस मौसम में बच्चों का मेटाबॉलिज्म कम होने लगता है। ऐसे में उनकी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए डाइट का खास ध्यान रखने की जरूरत पड़ती है। तो चलिए आज हम आपको इस आर्टिकल में ऐसे में फूड्स के बारे में बताते हैं, जिसे आपको बच्चों की डेली डाइट में शामिल करने की जरूरत है। 

अंडा

शरीर को अंदर से मजबूत बनाने के लिए अंडा खाना बेस्ट ऑप्शन है। इसमें कैल्शियम, जिंक आदि अधिक होने से हड्डियां स्ट्रांग होती है। साथ ही बच्चे का बेहतर तरीके से विकास होने में मदद मिलती है। आप अपने बच्चे को अंडे की भूर्जी, आमलेट या उबाल कर खिला सकते हैं। 

PunjabKesari

गुड़

बच्चों की डाइट में गुड़ जरूर शामिल करें। इसमें आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरिटल गुण होने से खून बढ़ने में मदद मिलती है। साथ ही इम्यूनिटी स्ट्रांग होने से मौसमी बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कम रहता है। इसके अलावा गुड़ की तासीर गर्म होती है। ऐसे में इसके सेवन से ठंड भी कम लगती है। आप चाहे तो बच्चे के लिए गुड़, बेसन और सूखे मेवे डालकर लड्डू भी बना सकती है। 

गर्म मसाले

शरीर को गर्माहट देने और बीमारियों से बचाएं रखने के लिए उसकी डाइट में मसालों को जरूर शामिल करें। इससे उन्हें गर्मी का अहसास होने के साथ  मेटाबॉलिज्म बढ़ने में मदद मिलेगी। ऐसे में सब्जी, दाल आदि चीजों में लौंग, काली मिर्च, दालचीनी, अजवाइन, मेथी दाना आदि मसालों को जरूर डालें।

हरी- पत्तेदार सब्जियां 

हरी- पत्तेदार सब्जियों में सभी जरूरी तत्व आसानी से मिल जाते हैं। इसके सेवन से इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ मौसमी बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है। ऐसे में आप उन्हें पालक, पुदीना, सरसों का साग, मेथी आदि जरूर खिलाएं। इसके अलावा आप बच्चों को सूप या इनसे सैंडविच बनाकर भी खिला सकती है। 

PunjabKesari

ड्राई फूड्स 

बच्चों को शाम के समय छोटी-छोटी भूख लगने पर जंक फूड देने की जगह ड्राई फ्रूड्स खिलाएं। इनमें विटामिन, कैल्शियम, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट गुण भरपूर होते हैं। ऐसे में इसे खाने से मांसपेशियों व हड्डियों में मजबूती आने के साथ बच्चे का बेहतर विकास होने में मदद मिलती है। साथ ही इनकी तासीर गर्म होने से ठंड से बचाव रहता है। इसलिए सर्दियों में बच्चों को काजू, बादामस अखरोट, किशमिश आदि जरूर खिलाएं। 

आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट बॉक्स में बताना ना भूलें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static