गर्मियों में डिहाइड्रेशन से बचने के लिए डाइट में शामिल करें 5 इलेक्ट्रोलाइट्स फूड्स

punjabkesari.in Saturday, Apr 18, 2020 - 04:42 PM (IST)

कई लोग बॉडी में पानी की कमी होने को डिहाइड्रेशन की समस्या समझते हैं। मगर असल में, डिहाइड्रेशन में शरीर में सिर्फ पानी ही नहीं कम होता बल्कि बॉडी का पीएच लेवल भी कम हो जाता है। ऐसे में इसे बैलेंस रखने के लिए शरीर को खास और सही मात्रा में तत्त्वों की जरूरत पड़ती है। यह मुख्य रूप से विटामिन, आयरन, फास्फोरस, पोटेशियम, कैल्शियम आदि है। ऐसे में डायरिया की शिकायत होने पर इलेक्ट्रोलाइट्स का घोल पीने से राहत मिलती है। ऐसे में गर्मियों में डिहाइड्रेशन की समस्या से बचने के लिए उन चीजों का सेवन करना चाहिए जिसमें इलेक्ट्रोलाइट्स की मात्रा अधिक हो। तो चलिए जानते हैं कुछ इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर फूड्स के बारे में...

केला

केला में भारी मात्रा में विटामिन्स और इलेक्ट्रोलाइट मिनरल्स पाए जाते हैं। इसके साथ ही फाइबर, प्रोटीन, आयरन आदि मौजूद होने से गर्मी हो सर्दी केला खाना फायदेमंद होता है। इसके सेवन से लंबे समय तक भूखे नहीं लगाती। शरीर को सभी पोषक तत्व मिलने के साथ डिहाइड्रेशन की समस्या से राहत मिलती है।

नारियल पानी 

गर्मियों में रोजाना सुबह खाली पेट 1 नारियल पानी का सेवन जरूर करना चाहिए। यह इलेक्ट्रोलाइट्स का मुख्य स्रोत है। इसके अलावा इसमें विटामिन, कैल्शियम, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल गुण होते हैं। यह शरीर में पोषक और खनिज तत्वों की कमी नहीं होने देता है। गर्मियों में इसे पीने से शरीर हाइड्रेट रहता है। इसके साथ बीमारियों के होने का खतरा कम रहता है।

हरी पत्तेदार सब्जियां

वैसे तो हरे पत्तेदार सब्जियां हर मौसम में ही खानी चाहिए। इनमें इलेक्ट्रोलाइट्स भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। इसके साथ ही विटामिन, कैल्शियम, आयरन, फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट आदि गुण मौजूद होते हैं। ऐसे में शरीर को सभी आवश्यक पोषक तत्व मिलते हैं। ये शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करती है। फाइबर की मात्रा अधिक होने से इसके सेवन से पेट लंबे समय तक भरा रहता है। ऐसे में वजन कंट्रोल में रहता है।

नींबू पानी

गर्मियों में नींबू पानी पानी बेस्ट माना जाता है। इससे शरीर में खनिज तत्व पूरी मात्रा में और संतुलित रहते हैं। इसमें विटामिन-सी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल गुण होते हैं। ऐसे में इसका सेवन करने से शरीर को ठंडक मिलने के साथ इम्यूनिटी स्ट्रांग होती है। यह शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालता है। 

आलू 

आलू में पोटेशियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, जिंक, कोलाइन आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके साथ ही इसमें आयरन, विटामिन सी, बी6, आयरन, कार्बोहाइड्रेट भारी मात्रा में मौजूद होता हैं। ऐसे में गर्मियों में आलू का सेवन करने से शरीर में खनिज तत्वों की कमी पूरी होती है। साथ ही बॉडी को सही वजन मिलता है।

Content Writer

shipra rana

Related News

इंटरमिटेंट फास्टिंग या कीटो डाइट कौन सी डाइट आपके लिए बेहतर हो सकती है ?

प्रैगनेंसी में Piles के दर्द से कैसे बचे महिलाएं?

हर शुक्रवार करें ये 5 काम, जीवन में कभी नहीं रहेगी धन कमी

PCOS से जुड़ी 5 अनदेखी बातें, हर महिला को जो पता होनी चाहिए

12 साल की बेटी को जरूर सिखाएं ये 5 महत्वपूर्ण बातें

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद होती है वीगन डाइट, जानें क्या खाएं और क्या नहीं

Hair Care: ब्राउन, काला चाहे लाल-सफेद बालों को करें नैचुरल कलर, पैसे भी बचाए

डिलीवरी के बाद  इतने दिन तक बिल्कुल न करें एक्सरसाइज, हो सकती हैं गंभीर समस्या

चेहरे की पिगमेंटेशन को गायब कर देंगे ये 5 घरेलू उपाय

Skin Cancer होने पर त्वचा पर दिखती 5 निशानियां