Alert: ऐसी 8 चीजें जो आपके पीरियड्स को बना सकती हैं ज्यादा Painful

punjabkesari.in Friday, Jun 18, 2021 - 01:40 PM (IST)

हर महिला को महीने में एक बार पीरियड्स का सामना करना पड़ता है। इसी साथ महिलाओं को पेट में असहनीय दर्द, मूड़ स्विंग, सूजन, सिरदर्द, तनाव, पीठ में दर्द व ऐंठन जैसी कई परेशानियां झेलनी पड़ती है। ऐसे में अगर कुछ बातों का ध्यान ना रखा जाए तो आपकी ये समस्याएं और भी ज्यादा बढ़ सकती हैं। चलिए आपको बताते हैं कि पीरियड्स के दौरान किन गलतियों को करने से बचना चाहिए

नींद की कमी

पीरियड्स में कम से कम 7-8 घंटे की आरामदायक नींद लेने की जरूरत होती है। नींद की कमी या अनिद्रा की समस्या तनाव का स्तर बढ़ा देती है, जिससे आप ज्यादा चिड़चिड़े हो सकते हैं।

PunjabKesari

कैफीनयुक्त पेय

अगर आपको लगता है कि कॉफी पीने से आपका दर्द कम हो जाएगा तो गलत है। मासिक धर्म के दौरान अधिक कैफीन लेने से ज्यादा दर्द महसूस होता है। वहीं, शोध के अनुसार, कॉफी का अधिक सेवन PMS के खतरे को भी बढ़ा देता है।

चीनी

ऐंठन होने पर चॉकलेट, आइसक्रीम का सेवन भी गलत है क्योंकि इससे इंसुलिन का स्तर बढ़ सकता है, जो शरीर में एस्ट्रोजन-टेस्टोस्टेरोन-प्रोजेस्टेरोन संतुलन को बाधित करता है। इससे क्रोध, चिड़चिड़ापन और मूड़ स्विंग हो सकता है।

परफ्यूम का इस्‍तेमाल

कुछ लड़कियां पीरियड्स स्मैल को खत्म करने के लिए परफ्यूम का यूज करती हैं लेकिन इससे यीस्ट के अलावा कई इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है।

नमक

पीरियड्स में उन खाद्य पदार्थों का भी अधिक सेवन नहीं करना चाहिए, जिनमें नमक की मात्रा अधिक होती है। इससे ज्यादा दर्द के साथ शरीर में ऐंठन जैसी कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

PunjabKesari

खाना छोड़ना खतरनाक

पीरियड्स में खाना छोड़ना भी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है क्योंकि इस दौरान शरीर काफी कमजोर हो जाता है। ऐसे में अगर आप भोजन नहीं करेंगे तो शरीर को पूरा पोषण नहीं मिलेगा, जिससे आपकी समस्या बढ़ जाएगी।

शारीरिक श्रम से बचें

पीरियड्स के दौरान शरीर को आराम की जरूरत होती है इसलिए अधिक शारीरिक श्रम करने से बचें, खासकर पहले दो दिन। इसके अलावा हार्ड एक्सरसाइज करने से बचें। इसकी बजाए नॉर्मल योगासन करें।

बहुत तंग कपड़े पहनना

पीरियड्स में बहुत तंग कपड़े ना पहनें। इन दिनों ऐसे कपड़े पहनें, जो आरामदायक व कम्फर्टेबल हो। तंग कपड़े पहनने से चिड़चिड़ापन हो सकता है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static