डाइट में शामिल कर लिए ये 8 आहार तो कभी कम नहीं होगी Immunity

punjabkesari.in Monday, Sep 13, 2021 - 03:24 PM (IST)

मौसम का मिजाज बदल रहा और इसी के साथ सेहत की छोटी-मोटी प्रॉब्लम्स जैसे सर्दी-खांसी, जुकाम जैसी समस्याएं भी शुरू हो गई। आमतौर पर आप कमजोर इम्यूनिटी के कारण इन परेशानियों के घेरे में आ जाते हैं क्योंकि इम्यूनिटी शरीर को सुरक्षा प्रदान करती है, जिससे आप इन सभी प्रॉब्लम्स से बचे रहते हैं। वहीं, कोरोना का खतरा अभी टला नहीं है। ऐसे में आज हम आफको कुछ सुपरफूड्स के बारे में बताएंगे, जिन्हें डाइट में लेने से ना सिर्फ इम्यूनिटी बढ़ेगी बल्कि आप कई बीमारियों से भी बचे रहेंगे।

आंवला

विटामिन-सी से भरपूर आंवला शरीर में इम्यूनिटी बूस्टर का काम करता हैं। ये बॉडी से टॉक्सिन्स को बाहर निकालता और मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है। आंवले में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। हर रोज 3-4 आंवला खाने या इसका 1 गिलास जूस पीने से इम्यूनिटी बढ़ेगी।

PunjabKesari

संतरा

संतरा विटामिन-सी से भरपूर होता है। साथ ही इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व भी इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करते है। इसके लिए रोजाना 1 गिलास संतरे का जूस पीएं।

मशरूम

मशरूम का सेवन ना सिर्फ बॉडी में विटामिन-डी की कमी को पूरा करता है बल्कि इम्यूनिटी भी बूस्ट करता है। इसमें ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों को भी कंट्रोल करने में मदद करते हैं।

ब्रोकली

ब्रोकली विटामिन-सी का भरपूर भंडार है। इसमें सल्फोराफेन जैसेएंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं, जो इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं। इसे आप सलाद, सब्जी और सूप के रूप में ले सकते हैं।

PunjabKesari

शिमला मिर्च

शिमला मिर्च में 3 गुना ज्यादा विटामिन-सी, बीटा कैरोटीन और कई पोषक तत्व होते हैं, जो इम्यूनिटी बूस्ट करने में  मददगार हैं।

काली मिर्च

काली मिर्च ना सिर्फ खानें का स्वाद बढ़ाती है बल्कि इससे इम्यूनिटी भी मजबूत होती है। काली मिर्च में कई विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं।

अदरक

औषधीय गुणों से भरपूर अदरक की चाय, चटनी या काढ़ा बनाकर पीने से भी इम्यूनिटी बढ़ती है। इससे पाचन तंत्र भी सही रहता है, जिससे कब्ज, अपच जैसी समस्याएं नहीं होती।

अंडा

प्रोटीन से भरपूर अंडा एक सुपरफूड है। एक्सपर्ट रोजाना 1 अंडा खाने की सलाह देते हैं। इसमें विटामिन  सी, ए, बी-12 और सेलेनियम भी होती है, जो इम्युनिटी बढ़ाता है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Related News

Recommended News

static