लिवर की सारी गंदगी बाहर निकाल देगा 7-Day फॉर्मूला, शरीर के 500 फंक्शन होंगे बेहतर

punjabkesari.in Friday, Jul 09, 2021 - 02:10 PM (IST)

लिवर शरीर का बहुत जरुरी हिस्सा है। इसके अंदर बनने वाला बाइल जूस जरुरी तत्व व मिनरल्स को अब्सॉर्ब करता है। अगर लिवर में खराबी हो जाए तो इसकी कार्यक्षमता पर असर पड़ता है, जिससे कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। लिवर शरीर के 550 तरह के फंक्शन को कंट्रोल करता है। इसमें शरीर को ऊर्जा देना, ब्लड क्लॉटिंग रोकना, हार्मोन्स को कंट्रोल करना आदि शामिल है।

कोरोना काल में लिवर को स्वस्थ रखना जरूरी

वहीं, सीसीडी के अनुसार, लीवर सिरोसिस से पीड़ित लोगों में कोरोना से मौत का खतरा 30 गुना अधिक था, जिसके कारण इसे स्वस्थ रखने की अहमियत भी बढ़ गई। ऐसे में आज हम आपको 7-DAY डिटॉक्स प्लान बताएंगे, जो लिवर को स्वस्थ रखने के साथ शरीर को बीमारियों से भी बचाएगा। इस डाइट प्लान के तहद आपको निकोटीन, रिफाइंट शुगर, जंक फूड्स, कैफीन जैसे हानिकारक पदार्थों को छोड़कर हैल्दी फूड्स खाने हैं।

मजबूत लिवर के लिए 7-DAY डाइट प्लान

Day 1: खाएं लिवर क्लीन फूड्स

लिवर को साफ करने के लिए डाइट में ऑर्गेनिक सब्जियां, मौसमी फल, दालें अधिक खाएं। इनमें मौजूद ग्लूटाथियोन लिवर के विषैले टॉक्सिंस को बाहर निकालने में मदद करता है।

PunjabKesari

DAY 2: लिवर को दें पोषण

लिवर को सही पोषण मिलें इसके लिए एंटीऑक्सीडेंट फूड्स, खट्टे फल, सुखे मेवे, बीज, ब्रोकली, बीन्स पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, फूलगोभी, लहसुन के पत्ते खाएं।

DAY 3: आंतों को मजबूत करें

आंत पोषक तत्व, मिनरल्स को अब्जॉर्ब करके शरीर के सभी जरूरी अंग व खून तक पहुंचाता है। ऐसे में लिवर को स्वस्थ रखने के लिए आंथों का मजबूत होना बहुत जरूरी है। इसके लिए फर्मोटेड फूड जैसे सारक्राउट, केफिर खाएं। इसमें गुड बैक्टीरिया होते हैं जो पाचन व इम्यूनिटी बढ़ाते हैं।

Day 4: रुटीन में आएं

अगर दिनभर का रुटीन सही हो तो शरीर के फंक्शन भी अच्छी तरह काम करते हैं। ऐसे में सोने, जागने व तीन बड़े मील्स का एक ही समय निर्धारित करें। रोजाना एक्सरसाइज व योग करें, ताकि लिवर पर पड़ने वाला तनाव कम हो।

PunjabKesari

Day 5: समय से पहले भोजन

दिन का सबसे जरूरी भोजन यानि ब्रेकफास्ट सुबह 10ः30 बजे तक कर लें। साथ रात का डिनर भी शाम 6ः30 से 7ः00 बजे के बीच हो। इससे मेटाबॉलिज्म बढ़ेगा और शरीर को ऊर्जा भी मिलेगी।

Day 6: हल्दी वाली चाय पीएं

एंटीऑक्सीडेंट्स व एंटीइंफ्लामेंटरी गुणों से भरपूर हल्दी वाली चाय लिवर को डिटॉक्स करने के साथ आंतों को भी स्वस्थ रखती है। साथ ही इससे तनाव कम और ऊर्जा लेवल बढ़ता है।

Day 7: खून पसीना बहाए

पसीना शरीर के विषैले टॉक्सिन को बाहर निकालता है। ऐसे में सैर, साइकिलिंग, जॉगिंग जैसे फिजिकल एक्टिविटी करें, जिससे अधिक पसीना निकलें।

PunjabKesari

बढ़ेगी ऊर्जा और सुधरेगा पाचन तंत्र

1. प्रोसेस्ड फूड्स, नमक, कैफीन, ऐडेड शुगर ना सिर्फ शरीर के ऊर्जा कम करते हैं बल्कि इससे डिटॉक्सीफेशन में भी बाधा आता है। ऐसे में यह डाइट प्लान लिवर ही नहीं शरीर को डिटॉक्स करके एनर्जी बढ़ाता है।
2. इससे त्वचा में ड्राईनेस, दाग-धब्बे की समस्या भी कम होती है।
3. टॉक्सिंस बाहर निकलने से मांसपेशियों में ऐंठन, जोड़ दर्द और सूजन भी कम होती है।
4. इससे तनाव, सिरदर्द, मूड़ स्विंग दूर होता है, जिससे नींद बेहतर आती है।
5. इस डिटॉक्स डाइट प्लान से नासिक व शारीरिक बैलेंस सुधरता है और हार्मोन्स भी सही तरह से काम करते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static