Vastu Tips: गलत दिशा में पानी की टैप लाती है पैसों की किल्लत

9/21/2019 5:58:20 PM

कई बार ऐसा होता है कि कड़ी मेहनत के बावजूद घर में कमाई टिक नहीं पाती। जब भी कमाई का हिसाब करने बैठो तो कोई न कोई बेवजह खर्च सामने आ जाता है। ऐसा अक्सर घर के खराब वास्तु दोष की वजह से होता है, जिन्हें अगर समय रहते ठीक कर लिया जाए तो आपके आने वाले जीवन में खुशियों की बहार आ सकती है। आइए जानते हैं कैसे...

जल के लिए उत्तर दिशा

वास्तु के अनुसार घर में जल के लिए उत्तर दिशा सही मानी जाती है। कई बार बना बनाया घर लेने की वजह से आप अपने मुताबिक पानी रखने की दिशा नहीं चुन सकते, ऐसे में एक छोटे से घड़े में पानी भरकर आप उत्तर दिशा में रख सकते हैं। गलत दिशा में पानी रखने से घर में वास्तु दोष उत्पन्न होते हैं। वास्तु के अनुसार उत्तर दिशा के अलावा अन्य दिशा में जल रखने से घर में आर्थिक तंगी उत्पन्न होती है। पानी का टैंक हो या फिर टैप दोनों के लिए उत्तर दिशा ही उत्तम मानी जाती है। 

PunjabKesari,nari

वास्तु पुरुष की पूजा

घर की सुख-शांति के लिए आपको लगातार वास्तु पुरुष की पूजा करते रहना चाहिए। वास्तु पुरुष की तस्वीर या मूर्ति की नियमित पूजा करने से घर के तमाम वास्तु दोष दूर हो जाते हैं। वास्तु पुरुष की पूजा करने से वास्तु दोष तो दूर होते ही हैं, साथ ही वास्तु पुरुष आपकी घर और बाहर दोनों जगहों पर रक्षा करते हैं। वास्तु पुरुष की पूजा करते वक्त कुबेर और मां लक्ष्मी की तस्वीर भी साथ में जरुर रखें। ऐसा करने से पूजा को फल दोगुना होकर मिलेगा।

पिरामिड

अगर आपके घर की वास्तु दशा बहुत ज्यादा खराब है तो अपने ड्राइंग रुम में कम से कम 9 पिरमिड रखें। ऐसा करने से भी वास्तु दोष का प्रभाव कम हो जाता है। असल में ड्राइंग रुम एक ऐसा कमरा है जहां घर के सभी लोग अक्सर इकट्ठे होकर बैठते हैं। पिरामिड ड्राइंग रुम में लगाने से कमरे के आसपास सकारात्मक एनर्जी पैदा होती है, जिससे परिवार में प्रेम और पॉजिटिव एनर्जी वाला माहौल बना रहता है।

PunjabKesari,nari

पंचमुखी हनुमान जी

वास्तु के अनुसार, पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर वास्तु संबंधी दोष दूर करने में काफी हद तक मददगार होती है। पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर या फिर मूर्ति की पूजा करने से घर के तमाम वास्तु दोष दूर हो जाते हैं।

बेडरूम की दीवार

बेडरूम में दरवाजे के सामने वाली दीवार बेहद अहम होती है। दरअसल यह स्थान भाग्य और संपत्ति का क्षेत्र माना जाता है। इस कारण से इस दिशा में किसी भी तरह की कोई बाधा नहीं होनी चाहिए। खासतौर पर कमरे की इस दीवार पर कोई दरार नहीं होनी चाहिए। ऐसा होने से आपके रिश्तों में टकरार व दरार पैदा हो सकती है।

PunjabKesari,nari

मुख्य द्वार से जुड़ी कुछ खास बातें

घर के मुख्य द्वार पर स्वास्तिक का चिन्ह बनाना काफी शुभ माना जाता है। घर का मुख्‍य द्वार दक्षिण या उत्तर की दिशा में हो तो वहां गणेशजी की प्रतिमा लगाना शुभ माना जाता है। मुख्‍य द्वार पूर्व या पश्चिम दिशा में होने पर वहां गणेश जी की प्रतिमा नहीं लगाना चाहिए। आप चाहें तो वहां शुभ-लाभ का टोरन लगा सकते हैं।  उससे भी आपके घर पर किसी की बुरी नजर नहीं पड़ेगी। घर से किसी भी शुभ काम के लिए निकलते वक्त गणेशजी की प्रतिमा को प्रणाम करना मत भूलें, घर वापिस आकर भी ऐसा जरुर करें। इससे आपको अपने हर काम में सफलता आवश्य मिलेगी। 


Edited By

Harpreet

Related News