National Nutrition Week: प्रोटीन की कमी को पूरा करेंगे ये 6 फूड्स

punjabkesari.in Monday, Aug 31, 2020 - 02:52 PM (IST)

सेहतमंद रहने के लिए शरीर को सभी उचित तत्व सही मात्रा में मिलने बेहद जरूरी होते हैं। तभी शरीर का बेहतर तरीके से विकास हो पाता है। नहीं तो व्यक्ति कुपोषण का शिकार हो जाता है। खासतौर पर बच्चे व महिलाओं में इसकी कमी देखने को मिलती है। ऐसे में सभी को अपनी सेहत के प्रति जागरूक करने के लिए हर साल 1 से 7 सिंतंबर तक नेशनल न्यूट्रीशन वीक (National Nutrition Week) के तौर पर मनाया जाता है। इस दौरान लोगों को उनकी सेहत के प्रति जागरूक कर उन्हें न्यूट्रीशनल फूड का सेवन करने के लिए प्रेरित किया जाता है। इसके लिए आपको बस अपने खाने में कुछ बदलाव करने की जरूरत है तो चलिए आज हम आपको ऐसी 6 चीजों के बारे में बताते हैं जिसे अपनी डाइट में शामिल करने से आपको प्रोटीन सही व उचित मात्रा में मिल पाएगा। मगर उससे पहले जानते हैं कि प्रोटीनयुक्त चीजों का से वन करने से  मिलने वाले अनगिनत फायदों के बारे में...

nari,PunjabKesari

प्रोटीन से भरपूर चीजों को खाने से  मिलने वाले फायदे

- हड्डियां व मांसपेशियों होती है मजबूूत 
- शरीर में खराब व टूटे टिश्यू की मरम्मत होती है।
- मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ने से बीमारियों से लड़ने शक्ति मिलती है।
- वजन कंट्रोल में रहता है। 
- आंखों की सेहत का रखें ख्याल

तो चलिए जानते हैं कि प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए किन चीजों को डाइट में शामिल करना चाहिए...

 

अंडा

इसके सेवन से शरीर को प्रोटीन की मात्रा सही रूप से मिलने के साथ बीमारियों से लड़ने की शक्ति  मिलती है। सुबह नाश्ते में ऑमलेट, एग करी, एग सैंडविच आदि खाने से दिनभर शरीर में ऊर्जा बनी रहती है।

nari,PunjabKesari

मछली

अगर आपको मछली खाना पसंद है तो ऐसे में प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए अपनी डाइट में साल्मन और टूना मछली शामिल करना बेस्ट ऑप्शन माना जाता है। इससे शरीर को उचित मात्रा में प्रोटीन मिलने के साथ वजन कंट्रोल में रखने में भी मदद मिलेगी। आप चाहे तो रेड मीट का सेवन भी कर सकते हैं। इसे खाने से भी प्रोटीन की  कमी पूरी होती है।

मूंग दाल

मूंग की दाल प्रोटीन का बेस्ट सोर्स माना जाता है। इसे सूप, दाल या चीला आदि के तौर पर डाइट में शामिल किया जा सकता है। रोजाना 1 कप मूंग दाल का सूप या दाल खाने से शरीर को उचित मात्रा में प्रोटीन मिलता है। 

बादाम

बादाम में प्रोटीन, आयरन, विटामिन, कैल्शियम, एंटी- ऑक्सीडेंट तत्व होने से इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। रोजाना सुबह खाली पेट भीगे हुए बादाम खाने से शरीर को प्रोटीन मिलने के साथ  दिमाग और दिल को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है। 

nari,PunjabKesari

दूध

दूध में भरपूर  मात्रा में  प्रोटीन पाया जाता है। ऐसे में रोजाना 1- 2 गिलास दूध पीने से शरीर को पोषण मिलने के साथ ही सभी जरूरी तत्व मिलने में मदद मिलती है। इसमें विटामिन, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम आदि भी सही मात्रा में होने से इसके सेवन से शरीर में चुस्ती व फुर्ती आती है। हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूती मिलती है। 

ब्रोकली

वैसे तो सभी हरी व पत्तेदार सब्जियों में सभी उचित तत्व मौजूद होते हैं। मगर बात हम ब्रोकली की करें तो इसमें भारी मात्रा में प्रोटीन होने के साथ विटामिन के, सी, फोलिक एसिड और पोटाशियम भी पाया जाता है। ऐसे में इसे डाइट में शामिल करने से शरीर को सभी उचित तत्व मिलने के साथ इम्यूनिटी बढ़ने में मदद मिलती है। ऐसे में बीमारयों से लड़ने की शक्ति बढ़ती है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static