टमाटर से बने 5 Face Pack, गुलाबी निखार के साथ मिलेगी Young Skin

punjabkesari.in Monday, Jan 31, 2022 - 03:23 PM (IST)

टमाटर एंटीऑक्सीडेंट, लाइकोपीन, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के और अन्य पोषक तत्वों का पावरहाउस हैं। सिर्फ सेहत ही नहीं बल्कि स्किन के लिए भी टमाटर किसी वरदान से कम नहीं। इसका इस्तेमाल रंगत निखारना, मुहांसे और ब्लैकहैड को कम करने के साथ-साथ एंटी एजिंग प्रॉब्लम्स को दूर रखने में भी मददगार है। यहां हम आपको टमाटर से बने कुछ फैस पैक बताएंगे, जो आपकी कई स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने में मदद करेंगे।

टमाटर - कॉफी पैक

आधे टमाटर में 1/2 चम्मच शहद, 1 चम्मच कॉफी पाउडर को मिक्स करें। इसे चेहरे पर धीरे-धीरे मसाज करने के बाद कुछ देर के लिए छोड़ दें। फिर ताजे पानी से चेहरा धो लें। एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर यह पैक ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देता है। इससे पिंपल्स से छुटकारा मिलता है। साथ ही इससे स्किन टाइट होती है, जिससे डार्क सर्कल, फाइन लाइन्स से छुटकारा मिलता है।

PunjabKesari

टमाटर - टी ट्री ऑयल पैक

एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुणों वाला टी ट्री ऑयल मुंहासों को साफ करने में बेहद कारगर है। यह जोजोबा तेल के साथ मिलकर त्वचा को हाइड्रेट करता है और इसे साफ करता है। इसके लिए आधे टमाटर के पल्प में 1 चम्मच जोजोबा तेल, टी ट्री एसेंशियल ऑयल की 4 बूंदें डालकर चेहरे पर 15 लगाएं। फिर इसे  ताजे पानी से धो लें।

टमाटर - शहद पैक

टमाटर दाग-धब्बो, सनबर्न  को कम करने में मदद करता है। इसके लिए दो बड़े चम्मच टमाटर का गूदा लें। इसमें 1 चम्मच शहद  मिलाकर चेहरे पर 15 मिनट अप्लाई करें। फिर गुनगुने पानी से धो लें। बेहतरीन रिजल्ट के लिए हफ्ते में 2 बार पैक लगाएं।

PunjabKesari

टमाटर - खीरा पैक

खीरा टोनर के रूप में काम करता है और पीएच स्तर को संतुलित करता है जबकि टमाटर बढ़े हुए छिद्रों को कसता ,है जो तैलीय त्वचा वालों के लिए आम है। यह फेस पैक मुंहासों को भी रोकता है क्योंकि यह सीबम के गठन को नियंत्रित करता है। इसके लिए 1/2 टमाटर के रस में 1/4 खीरा का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 15-20 मिनट बाद इसे धो लें। ऐसा हफ्ते में दो बार करें।

टमाटर - एलोवेरा पैक

टमाटर अपने ब्लीचिंग गुणों के लिए जाना जाता है जो टैन हटाने और डार्क सर्कल्स को दूर करने में बहुत मददगार है। इसके लिए 1 चम्मच टमाटर का रस लें। इसमें कुछ बूदें एलोवेरा जेल की मिलाकर आंखों के नीचे लगाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर ताजे पानी से धो लें। आप इसे ओवरनाइट भी लगा सकते हैं। नियमित रिजल्ट से आपको खुद फर्क नजर आएगा।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static