Omicron: रोजाना सिर्फ 20 मिनट ये एक्सरसाइज करने से बढ़ सकती है इम्यूनिटी

punjabkesari.in Sunday, Jan 16, 2022 - 11:12 AM (IST)

कोरोना क नए-नए वेरिएंड ने दुनियाभर को हिला दिया है। इससे बचने के लिए एक्सरपर्ट द्वारा हर किसी को इम्यूनिटी बूस्ट करने की सलाह दी जा रही है। देशभर में टीकाकरण भी तेजी से हो रहा है। इसके अलावा कई जगहों पर वर्क फ्रॉम होम भी कर दिया गया है। मगर ओमिक्रॉन से बचने के लिए आप बिना जिम जाए घर पर ही 5 एक्सरसाइज कर सकते हैं। रोजाना 20 मिनट इन 5 एक्सरसाइज करने से आपकी इम्यूनिटी बढ़ने में मदद मिलेगी। मांसपेशियों व हड्डियों में मजबूती आएगी। इसके साथ ही वजन कंट्रोल रहने में मदद मिलेगी। चलिए जानते हैं इसके बारे में...

एक्सरसाइज करने से पहले करें इस बातों पर गौर

आप इन एक्सरसाइज को सुबह-शाम कभी भी 4-4 मिनट के लिए कर सकते हैं। बाद में आप इसकी समय-सीमा बढ़ा सकते हैं। एक बार में ज्यादा समय के लिए एक्सरसाइज करने से बचें। नहीं तो आपको थकावट, कमजोरी व बॉडी पेन महसूस हो सकता है। इसके साथ ही जो पहले से किसी हेल्थ प्रॉबल्म या शरीर पर कहीं चोट लगने से परेशान हैं वे इन एक्सरसाइज को ना करें। इसके अलावा इनमें किसी भी एक्सरसाइज को शुरु करने से पहले किसी एक्सपर्ट की सलाह लेना ना भूलें।

रस्सी कूदना

खुद को फिट रखने के लिए रस्सी कूदना बेस्ट एक्सरसाइज मानी गई है। इसे बच्चे से बड़ों तक कोई भी आसानी से कर सकता है। इसे आप घर के हॉल, छत, पार्क कहीं भी आसानी से कर सकते हैं। रस्सी कूदने से पूरे शरीर की कसरत होती है। इससे काफी कैलोरी बर्न होने से वजन तेजी से घटाने में मदद मिलती है। मांसपेशियों व हड्डियों में मजबूती आने के साथ इम्यूनिटी बूस्ट होती है। बच्चों की हाइट बढ़ाने के लिए भी रस्सी कूदना बेस्ट माना गया है। इसे करते समय ध्यान रखें कि आपको मुंह से सांस नहीं लेना है। इसके साथ ही एकदम शरीर को सीधा करके रस्सी कूदे।

PunjabKesari

पुश-अप

इस एक्सरसाइज को बेसिक कहते है, जिसे बड़े से बड़ा बॉडी बिल्डर करता है। इसे करने से पूरे शरीर की अच्छे से कसरत हो जाती है। एक बॉडी वेट एक्सरसाइज होने से इसे पुरुष-महिला कोई भी कर सकता है। पुश-अप करने से सीना, कंधे और पेट पर खिंचाव व मजबूती आती है। मांसपेशियों व हड्डियों में की ताकत बढ़ती है। इसके साथ ही चेस्ट के मसल्स की ग्रोथ होने में मदद मिलती है।

बर्पी

बर्पी एक बॉडी वेट एक्सरसाइज है, जिसमें वजन कम करने में मदद मिलती है। एक्सपर्ट अनुसार, एक बर्पी करने से करीब 2 कैलौरी बर्न होती है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए जमीन पर पेट के बल लेटकर दोनों हाथों को जमीन पर लगाएं। फिर पैरों को पीछे ले जाते हुए पुशअप करना है। इससे आपके पूरे शरीर की एक्सरसाइज हो जाएगी।

PunjabKesari

पुल अप (pull-ups)

हेल्दी रहने के लिए पुल अप बेस्ट ऑप्शन है। इस एक्सरसाइज में आपको अपने शरीर का सारा भार हाथों से खींचना होता है। इस एक्सरसाइज को आप अपने घर की ऊंची रेलिंग, कमरे, हॉल, छत आदि पर गेट के ऊपर निकलते हुए हिस्से को पकड़कर कर सकते हैं। इसे करते दौरान अपना  पेट एकदम टाइट और हाथ कंधे से बाहर की ओर रखें। अपने सामर्थ्य अनुसार इसे एक्सरसाइज को करें। आप शुरु-शुरु में इसे 3-5 बार कर सकती हैं। फिर धीरे-धीरे इसकी समय-सीमा बढ़ाएं। इससे आपके कंधे, हाथ की मांसपेशियों में मजबूती आएगी। इसके साथ ही आपका वजन कंट्रोल रहने में भी मदद मिलेगी।

PunjabKesari

स्टेयर्स क्लाइंबिंग यानि सीढ़ी चलना

पांचवी एक्सरसाइज स्टेयर्स क्लाइंबिंग यानि सीढ़ी चलना है। इसे हर कोई आसानी से करके खुद को एकदम फिट एंड फाइन रख सकता है। इसके लिए आपको बस 3-5 बार सीढ़ियां चढ़ना व उतरना है। मगर इसे तेजी से करने की जगह धीरे से करें। इससे आपके पैरों की मांसपेशियों में मजबूती आएगी।

pc: freepik

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Related News

Recommended News

static