बच्चों के लिए स्पेशल बनाएं Independence Day, ये 5 एक्टिविटीज करें प्लान में शामिल

punjabkesari.in Sunday, Aug 14, 2022 - 01:36 PM (IST)

15 अगस्त का दिन हर भारतीय के लिए बहुत ही खास होता है। सन् 1947 में इस दिन भारत अंग्रेजों की गुलामी से आजाद हुआ था, इसलिए देश में हर भारतीय इस दिन को एक साथ मिलकर सेलिब्रेट करता है।  स्वतंत्रता दिवस के दिन वीर सपूतों के बलिदान को याद करने हुए झंडा भी फहराया जाता है। पैरेंट्स बच्चों के लिए इस दिन इतिहास से जुड़ी कुछ अहम बाते बताने के लिए एक्टिविटीज करवा सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि कैसे आप बच्चों को स्वतंत्रता दिवस का हिस्सा बना सकते हैं...

कार्यक्रम में करें शामिल 

15 अगस्त के दिन हर जगह पर ध्वजारोहन के कार्यक्रम होते हैं। आप बच्चों को उन फंक्शन्स का हिस्सा बना सकते हैं। इससे उनके अंदर देशभक्ति की भावना भी प्रकट होगी और वो इस दिन के महत्व को भी समझ पाएंगे। आप बच्चों को राष्ट्रगान गाने के लिए भी प्रोत्साहित कर सकते हैं। 

PunjabKesari

मार्च-पास्ट का करें आयोजन  

आप बच्चों के लिए मार्च-पास्ट यानी की परेड भी आयोजित कर सकते हैं। पैरेंट्स बच्चों के लिए सोसाइट में इस तरह का मार्च-पास्ट आयोजित कर सकते हैं। इससे बच्चों के अंदर अनुशासन आएगा और देश के जवानों के प्रति भी सम्मान बढ़ेगा। 

PunjabKesari

ड्राइंग, डांस, सिगिंग और पेंटिंग कॉम्पिटिशन 

स्वतंत्रता दिवस के दिन आप बच्चों के लिए ड्राइंग और पेंटिंग कॉम्पिटिशन भी आयोजित करवा सकते हैं। झंडे के चित्र या फिर कुछ इस तरह के चित्र आप बच्चों से बनवा सकते हैं। इसके अलावा यदि बच्चों को गाना गाने का शौक है तो आप उनके लिए सिंगिंग कॉम्पिटिशन भी आयोजित करवा सकते हैं। सांस्कृतिक नृत्य भी इस दिन के लिए आप बच्चों को सिखा सकते हैं।  

PunjabKesari

देशभक्ति से जुड़े नाटक 

आप इस दिन बच्चों के लिए देशभक्ति से जुड़े नाटक की भी तैयार करवा सकते हैं। जैसे - आप अपने घर के पास किसी ग्राउंड में उनके लिए छोटे से कार्यक्रम का आयोजन कर सकते हैं। आयोजन में आप बच्चों को महात्मा गांधी, चन्द्रशेखर आजाद और भगत सिंह की पोषाक पहनाकर उनके जीवनशैली पर छोटा सा एक नाटक तैयार करवा सकते हैं। 

PunjabKesari

टी-शर्ट पेंटिंग 

बच्चों के लिए आप इस दिन स्वतंत्रता सेनानियों की पोषाक बनवा सकते हैं। इन  ड्रेसेज के साथ आप अलग से उनके लिए ड्रेस कॉम्पिटिशन रख सकते हैं। थीम पार्टी भी आप इस दिन आयोजित कर सकते हैं। बच्चों के दोस्तों को बुलाकर उन्हें ट्राइकलर की ड्रेसिंग थीम फॉलो करने के लिए कह सकते हैं। टी-शर्ट पेंटिंग भी आप इस दिन के लिए रख सकते हैं। सफेद टी-शर्ट को आप तिरंगा जैसी रंगवाकर बच्चों को तिंरगा रंगों का महत्व बता सकते हैं। 

PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Related News

Recommended News

static