मुल्तानी मिट्टी से बनाएं नेचुरल ब्लीच, बिना केमिकल लगाए चेहरा करेगा ग्लो

punjabkesari.in Thursday, May 13, 2021 - 02:52 PM (IST)

चेहरे की खूबसूरती निखराने में ब्लीच बेहद फायदेमंद होती है। वहीं इसे फेशियल से पहले लगाया जाता है। इससे स्किन पर जमा गंदगी साफ होकर चेहरा पर ग्लो आता है। साथ ही अनचाहे बाल छुप जाते हैं। मगर ज्यादातर ब्लीच में कैमिलक होने से स्किन पर साइड इफेक्ट्स होने का खतरा रहता है। ऐसे में आज हम आपको 2 खास होममेड ब्लीच के बारे में बताने जा रहे हैं। इसे बनाने का सामान आपको आसानी से किचन में ही मिल जाएगा। ऐसे में आप कुछ ही मिनटों पर अपने चेहरे पर गजब का ग्लो पा सकती है। तो आइए जानते हैं इन होममेड ब्लीच को बनाने व लगाने का तरीका...

1. ड्राई स्किन के लिए ब्लीच  

अक्सर लड़कियों को ड्राई स्किन की समस्या होती है। ऐसे में इस परेशानी को दूर करने के लिए मुल्तानी में कुछ खास चीजें मिलाकर ब्लीच  बना लगा सकती है। 

ऐसे बनाएं और लगाएं ब्लीच

इसके लिए एक कटोरी में 1-1 बड़ा मुल्तानी मिट्टी, शहद व चुटकीभर हल्दी मिलाएं। तैयार पेस्ट को चेहरे पर 15-20 मिनट तक चेहरे पर लगाएं। बाद में पानी से इसे धो लें। फिर चेहरे को साफ करके मॉइश्चराइजर क्रीम या एलोवेरा जेल लगा लें।

PunjabKesari

फायदा 

यह ब्लीच स्किन में जमा गंदगी को गहराई से साफ करेगी। ड्राई स्किन की समस्या दूर होकर लंबे समय कर स्किन में नमी बरकरार रहेगी। वहीं यह ब्लीच चेहरे पर पड़े दाग, धब्बे, पिंपल्स, सनटैन को दूर करने के साथ एजिंग मार्क्स और झाईयों को भी साफ करेगी। 

2. ऑयली स्किन के लिए 

आप मुल्तानी मिट्टी में नींबू, शहद, व आलू का रस मिलाकर ब्लीच बना सकती है। यह चेहरे की कोमलता से सफाई करेगा। ऐसे में आपको साफ, निखरी, मुलायम व जवां स्किन मिलेगी। 

ऐसे बनाएं और लगाएं ब्लीच

इसके लिए एक कटोरी में 1 बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 1 छोटा चम्मच नींबू का रस, 1 -1 बड़ा चम्मच आलू का रस और शङद मिलाएं। आपकी होममेड ब्लीच बनकर तैयार है। इसे लगाने से पहले 10 मिनट तक अलग रख दें। बाद में चेहरे को पानी से धो लें। फिर इस ब्लीच को 10-15 मिनट तक चेहरे और गर्दन पर लगाएं। बाद में ताजे पानी से चेहरा धो लें। फिर चेहरा साफ करके क्रीम या एलोवेरा लगाएं। आप इसे हाथों व पैरों पर भी लगा सकती है। 

PunjabKesari

फायदा

इससे स्किन में जमा एकस्ट्रा ऑयल साफ करेगा। सनटैन से खराब हुई स्किन को पोषण मिलने से चेहरे पर गोल्डन ग्लो आएगा। त्वचा की गहराई से सफाई होगी। ऐसे में चेहरा साफ, निखरा, मुलायम, जवां व खिला-खिला नजर आएगा। 

नोट- वैसे तो ये दोनों ब्लीच नेचुरल चीजों से तैयार की गई है। ऐसे में इनसे कोई साइड इफेक्ट होने का खतरा नहीं है। मगर फिर आपको ब्लीच लगाने पर स्किन में जलन या खुजली महसूस हो तो इसे तुंरत उतार दें। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static