स्टंट के चक्कर में गई 10 साल के मासूम की जान, कहीं आपका बच्चा तो नहीं कर रहा ये गलती

punjabkesari.in Saturday, Jun 25, 2022 - 05:33 PM (IST)

दिल्ली में एक वीडियो में देखे ‘स्टंट’ को दोहराने की कोशिश में 10 वर्षीय लड़के की दम घुटने से मौत हो गई। यह घटना उत्तर-पूर्वी दिल्ली के करतार नगर इलाके की है , जब बच्चा अपनी मां के साथ घर पर था। इंटरनेट या सोशल मीडिया ग्रुप्स पर बहुत ज़्यादा समय बिताने के चलते बच्चे अपनी जिंदगी के साथ खेल रहे हैं। 

PunjabKesari
पुलिस के अनुसार बच्चा स्टंट की काफी वीडियो देखता था। बुधवार शाम वह अपने कमरे में रस्सी कूद रहा था और जब उसने एक स्टंट दोहराने की कोशिश की, उसी दौरान रस्सी उसके गले में लिपट गई जिससे उसे सांस लेने में दिक्कत होने लगी। इसके बाद वह बेहोश हो गया। बच्चे को तुरंत अस्पताल ले जाया गया, जहां उसे मृत घोषित कर दिया गया। 

PunjabKesari

यह पहली बार नहीं है देश भर से इस तरह की कई घटनाएं सामने आ चुकी है। आए दिन सोशल मीडिया पर इस तरह की वीडियो और तस्वीरें सामने आ ही जाती है, जहां बच्चे अपनी जान की परवह ना करते हुए जानलेवा स्टंट करते दिखाई देते हैं। ऐसे में मां-बाप का फर्ज बनता है कि वह ध्यान दे उनका बच्चा इंटरनेट पर क्या देख रहा है और उसके मन में क्या चल रहा है। 

PunjabKesari
बच्चों के लिए क्या करें माता-पिता

सबसे पहले बच्चों के साथ समय बिताएं। यदि बचपन से ही बच्चे से खुलकर बात नहीं कि तो वह आपसे दूर और इंटरनेट के बेहद करीब हो जाएगा, जाे उसके लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है। 


बच्चे दूसरों को देखकर सीखते हैं। यदि माता- पिता अधिकतर समय फोन पर बिता रहे  हैं तो बच्चे भी यही सीखेंगे। 


बचपन से ही बच्चे की सीमाएं तय करें । उसे समझाएं कि किसी काम की कितनी सीमा है. जैसे खेलने, टीवी और फोन देखने का तय समय बनाए। उसे अहसास दिलाएं कि गलती की है तो उसे टोका जाएगा। 


बच्चों और माता-पिता के बीच भरोसा बनना ज़रूरी है। लेकिन, ये ना समझें कि आपका बच्चा गलती नहीं कर सकता। उन्हें ये भी समझाना है कि उसे माता-पिता के भरोसे का सम्मान करना चाहिए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Related News

Recommended News

static