घर को छू भी नहीं पाएगी Negative Energy, करें ये 10 उपाय

12/11/2019 12:44:52 PM

घर में हमेशा खुशहाली और शांति बनी रहे ऐसा भला कौन नहीं चाहता। मगर, घर में मौजूद नेगेटिव एनर्जी ना सिर्फ कलह-कलेश बल्कि आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। वहीं नेगेटिव एनर्जी के कारण आपको और भी कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में परेशान ना हो क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देंगे, जो नकारात्मक ऊर्जा को बाहर निकालकर घर में पॉजिटिव एनर्जी लाएंगे।

 

खिड़की-दरवाजे को रखें साफ

खिड़की और दरवाजे बाहरी ऊर्जा प्रवेश करने माध्‍यम माने जाते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप इसे हमेशा साफ रखें। इसके लिए 1 बाल्‍टी पानी में नींबू का रस, 1 कप नमक और 1/4 कप सफेद सिरका मिक्स करें। हफ्ते में 1 बार इस पानी से खिड़की दरवाजों की सफाई करें। इससे घर को नेगेटिव एनर्जी छू भी नहीं पाएगी।

PunjabKesari

घंटी बजाने से आएगी पॉजिटव एनर्जी

रोजाना कम से कम 3 बार घर के सभी हिस्‍सों में घंटी या शंख बजाएं। ऐसा माना जाता है कि इससे निकलने वाली आवाज से घर में पॉजिटिव एनर्जी आती है।

किचन में ऐसा न होने पाए

घर की किचन सिर्फ सेहत ही नहीं बल्कि पॉजिटिव एनर्जी बढ़ाने का काम भी करती है। ऐसे में ध्यान रहें कि किचन की शेल्फ, गैस स्‍टोव को कभी भी गंदा ना छोड़ें। साथ ही रात को भी बर्तनों को गंदा ना छोड़ें।

PunjabKesari

अगर घर के सदस्य रहते हैं बीमार तो...

कमरों के चारों कोनों में थोड़ा-सा नमक छिड़क दें। इससे भी नेगेटिव एनर्जी दूर हो जाएगी। अगर कोई सदस्य बार-बार बीमार पड़ता है तो इससे उसका असर भी खत्‍म हो जाएगा।

मोमबत्‍ती का उपाय

पुराने समय में नेगेटिव एनर्जी को दूर करने के लिए घर में मोमबत्ती जलाई जाती थी। अगर आप भी घर में पॉजिटिव एनर्जी लाना चाहते हैं तो रोजाना घर में कम से कम एक मोमबत्‍ती जरूर जलाएं।

PunjabKesari

खुले ना छोड़ें टॉयलट के दरवाजे

टॉयलेट के दरवाजों को हर वक्‍त बंद रखें और सभी टॉयलेट के ढक्‍कन भी बंद रखने चाहिए। फेंगशुई के अनुसार, ऐसा करने से पॉजिटिव नेगेटिव एनर्जी आती है।

कमरों में करें य‍ह उपाय

बेडरूम में मौजूद नेगेटिव एनर्जी पति-पत्नी में झगड़े का कारण बन सकती है। इसे दूर करने के लिए रोजाना खुशबूदार धूप व अगरबत्ती जलाएं। साथ ही कमरों में रोजाना गुगल का धुंआं भी दें।

PunjabKesari

सेलेनाइट पत्‍थर रखें इन स्‍थानों पर 

यह सफेद रंग का सल्‍फेट से बना पत्‍थर होता है जो प्राकृतिक रूप से अशुद्धियों को खत्‍म करता है। इसे खिड़की व दरवाजों पर रखने से नेगेटिव एनर्जी घर में प्रवेश नहीं करती।

कमरों में रखें ताजे फूल 

घर के हर कमरे या ड्राइंग रूम में खुशबूदार पौधें लगाएं। इसकी खुशबू से भी घर में सकारात्मक ऊर्जा आएगी। साथ ही इससे परिवार के सदस्यों का मन भी शांत रहेगा।

ऐसा हो घर का मुख्‍य द्वार

वास्‍तु के अनुसार, सभी सकारात्‍मक ऊर्जा मुख्‍य द्वार से ही अंदर आती हैं तो घर का मुख्‍य द्वार सबसे साफ-सुथरा रहना चाहिए। साथ ही घर के मुख्य द्वार पर गेंदे के फूल, आम या अशोक के पत्तों का तोरण भी लगाएं।

PunjabKesari


Anjali Rajput

Related News