Navratri 2020: घर बैठे ऑनलाइन करें मां वैष्णो देवी के दर्शन

4/1/2020 10:44:06 AM

कोरोना के कहर से सभी परेशान हो चुके हैं। इससे बचने के लिए सभी लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की सलाह दी जा रही है। मगर इन दिनों दुर्गा मां के पावन नवरात्रि चल रही है। इसके लिए कुछ लोगों ने वैष्णो देवी के दरबार में जाने के प्लान बनाएं होंगे। मगर लॉकडाउन के कारण सभी लोगों के घर बाहर निकलने में पाबंदी लगा दी गई है। ऐसे में परेशान होने की जगह आप ऑनलाइन या टी. वी. के जरिए लाइव आरती देख देवी मां के दर्शन करें। घर पर ही माता रानी का पवित्र मंदिर देख उनका आशीर्वाद लें। 

 

देवी मां की प्राचीन गुफा

मां वैष्णो देवी के मंदिर में एक प्राचीन गुफा बनी हुई है। इस गुफा में तीनों देवियां यानी मां सरस्वती, मां लक्ष्मी व मां काली पिंडियों के रूप में विराजमान हैं। यहीं पिंडियां मां वैष्णो देवी के नाम से प्रसिद्ध हैं। इस गुफा में एक चबूतरा भी बना हुआ है। इसके साथ ही इस गुफा में अपने आप पानी बहता रहता है। 

PunjabKesari

कैसे जा सकते हैं?

मां वैष्णो देवी के मंदिर में जाने के लिए कई सुविधाएं मिल जाती हैं। कटरा तक रेल द्वारा जाकर आगे पैदल या घोड़े को किराए पर लिया जाता है। इसके अलावा हेलिकॉप्टर से भी जा सकते हैं। हेलिकॉप्टर से जाने पर सिर्फ 5 मिनट में ही भवन के काफी पास पहुंचा जाता हैं। 

PunjabKesari

अन्य मंदिर

वैष्णो देवी के रास्ते में आप बाण गंगा मंदिर, जहां कोषा मंदिर और चरण गंगा के भी दर्शन कर सकते हैं। इसके अलावा पूरे साल भर मचैल माता, माता बाला सुंदरी यात्रा, चिट्टो माता, बुड्ढा अमरनाथ, वार्षिक अमरनाथ, सुकराला माता, भद्रवाह में कैलाश कुंड, पिंगला माता आदि पवित्र जगहों पर लोग घूमने और भगवान जी का आशीर्वाद लेने जाते हैं।

PunjabKesari

लाइव आरती सुनें

कोरोना के कहर से निपटने के लिए घर‌ पर रहने में ही भलाई है। ऐसे में आप अपने घर-परिवार में सुरक्षित रह कर लाइव देवी मां की आरती सुन सकते हैं। लॉकडाउन की इस स्थिति में लोग बेहद डरें हुए हैं। ऐसे में देवी मां का लाइव प्रसारण देख उनका आशीर्वाद लें। इसके साथ ही इस गंभीर परिस्थिति में घर पर रह कर अपना मनोबल और आत्मविश्वास बढ़ाएं।


Anjali Rajput

Related News