Food Safety Day: खाने की ये 5 चीजें कभी खराब नहीं होती खराब

punjabkesari.in Sunday, Jun 07, 2020 - 02:18 PM (IST)

दुनियाभर में हर साल 7 जून को वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे (World Food Safety Day) मनाया जाता है। इस दिन की शुरूआत खाद्य और कृषि संगठन (FAO) ने की की थी, जिसका मकसद लोगों को ज्यादा से ज्यादा हेल्दी डाइट के बारे में जागरूक करना है। खाने-पीने की सारी चीजें एक वक्त के बाद एक्सपायर्ड हो जाती है लेकिन हम आपको ऐसी चीजों के बारे में जो कभी खराब नहीं होती हैं।

 

जी हां, बाजार से लिए गए हर प्रोडक्ट पर मैन्युफैक्चिरंग और एक्सपायरी डेट लिखी होती है लेकिन कुछ चीजों की कोई एक्सपायरी डेट नहीं होती। सालों-साल चलने वाली इन चीजों का न तो स्वाद बदलता है और न ही इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्वों पर कोई फर्क पड़ता है।

चलिए जानते हैं ऐसी कौन-सी चीजें है जो सालों-साल पड़ी रहने के बाद भी खराब नहीं होती...

सफेद चावल

अमेरिका में हुई एक रिसर्च के मुताबिक, सफेद चावल का 30 सालों तक खराब नहीं होता और उसके पोषक तत्व भी नहीं जाते। बस चावलों को ऑक्सीजन फ्री कंटेनर में 40 डिग्री फैरनहाइड से कम तापमान पर स्टोर करके रखना होगा। जबकि ब्राउन राइज 6 महीने से ज्यादा नहीं चलता है क्योंकि इसमें नेचुरल ऑयल की मात्रा ज्यादा होती है।

What Is Arborio Rice? Basic Arborio Rice Risotto Recipe - 2020 ...

शहद

फूलों का रस मधुमक्खी के एंजाइम्स से प्रतिक्रिया करता है, जिससे रस का कंपोजिशन बदल कर साधारण चीनी में बदल जाता है। यही वजह है कि शहद सालों तक खराब नहीं होता। मगर, शहद को हमेशा कांच के जार में अच्छी तरह से बंद करके रखें।

नमक

भोजन का स्वाद बढ़ाने वाले नमक की भी कोई एक्सपायरी डेट नहीं होती। सदियों से इसे खान-पान के अलावा शवों को भी सुरक्षित रखने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है। लेकिन अगर नमक में किसी भी वजह से आयोडीन मिल जाए तो वो 5 साल ही चल पाता है।

चीनी

चीनी को भी आप सालों साल स्टोर कर सकते हैं। मगर, चीनी को अगर पाउडर फॉर्म में रखा जाए तो उसकी उम्र कुछ कम हो सकती है इसलिए पाउडर चीनी को एयर-टाइट डिब्बों में रखा जाता है।

World's biggest beet sugar factory in Egypt to be powered by ABB's ...

बीन्स

बीन्स यानी राजमा, सोया, चना जैसी चीजें भी 30 साल से पहले खराब नहीं होती हैं। इनमें पाया जाने वाला प्रोटीन और दूसरे पोषक तत्व भी वैसे ही बने रहते हैं।

पाउडर दूध

वैज्ञानिकों के मुताबिक, पाउडर दूध का स्वाद और पोषक तत्व भी सालों तक कम नहीं होते। आप इसे महीनों तक स्टोर करके रख सकते हैं।

शराब

शराब की बोतलों को एक बार बंद किए जाने के बाद उन्हें सालों तक यूं रखा जाता है। यही नहीं, पुरानी शराब की कीमत और स्वाद तो और भी बढ़ जाता है लेकिन एक बार बोतल खुल जाने पर ऑक्सिडेशन प्रतिक्रिया की वजह से इसका स्वाद बदल जाता है और यह खराब भी हो सकती है।

April is Alcohol Awareness Month – Keep Booze in Check Especially ...


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Related News

Recommended News

static