अचानक ही बदल गया इस लड़की का बल्ड ग्रुप

punjabkesari.in Sunday, Aug 27, 2017 - 11:55 AM (IST)

ऑस्ट्रेलिया में रहने वाली डेमी एक हादसा हुआ कि आपको सुनकर इस पर यकीन नहीं होगा। हाल ही में ऑस्ट्रेलिया में रहने वाली इस लड़की का लीवर ट्रांसप्लांट ऑपरेशन हुआ जिसके बाद उसका बल्ड ग्रुप ही चेंज हो गया। डॉक्टर्स का कहना है कि किसी 6 करोड़ लोगों में ऐसा हो सकता है।

PunjabKesari

15 साल की डेमी को लीवर की बीमारी थी। जिसके कारण उसका लीवर ट्रांसप्लांट होना बहुत जरुरी था। डॉक्टर्स के मुताबिक बहुत कम लोग होे है जो किसी शख्स के इम्यून सिस्टम का कोई दूसरा ब्लड ग्रुप अपना लेते है।

PunjabKesari

जिस दिन ट्रांसप्लांट उस समय डेमी का बल्ड ग्रुप मिल नहीं रहा था जिसके कारण डॉक्टर्स को दूसरा बल्ड ग्रुप चढ़ाना पड़ा। डॉक्टर्स का कहना है कि ऐसी सिचुएशन में लोगों को एंटी-रिजेक्शन ड्रग्स लेना पड़ता है लेकिन डेमी के मामले में यह बात गलत साबित हो गई।

PunjabKesari

अब डेमी का बल्ड ग्रुप ओ-पॉजिटिव से ओ-नेगेटिव हो चुका है और उसे किसी भी तरह का कोई एंटी-रिजेक्शन ड्रग्स नहीं लेना पड़ता। ऑपरेशन के बाद जब डेमी की तबीयत खराब हो गई तो डॉक्टर्स को पता चला कि उसका बल्ड ग्रुप बदल चुका है। हालाकिं उस समय उन्हें बस छोटी सी बीमारी हुई थी। अब डेमी बिल्कुल ठीक है और उसे किसी भी तरह की कोई समस्यां नहीं हो रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static