रक्षाबंधन स्पेशल: जब हुमायूं को राखी भेज रानी कर्णावती ने मांगी थी मदद, पढ़िए पूरी कहानी

punjabkesari.in Monday, Aug 03, 2020 - 12:06 PM (IST)

भाई-बहन के अटूट प्यार का प्रतीक रक्षाबंधन का पर्व आज धूम-धाम से मनाया जा रहा है। इस दिन बहनें भाई की कलाई में राखी बांधकर उनकी लंबी उम्र की कामना करती है और अपनी रक्षा का वचन लेती हैं। राखी की यह प्रथा सदियों से इसी तरह चलती आ रही है। राखी से बहुत सी कथाएं जुड़ी हुई है, जिसमें से एक है रानी कर्णवती और हुमायूं की। चलिए आपको बताते हैं रक्षाबंधन से जुड़ी यह पौराणिक कथा।

जब रानी कर्णावती ने हुमायूं को राखी भेज मांगी थी मदद

कथाओं के मुताबिक, एक बाद बहादुर शाह ने चितौड़ पर हमला कर दिया था। उस समय राणा सांगा की विधवा रानी कर्णवती राज्य को संभाल रही थी। उनके पास इतनी सेना नहीं थी कि वो राज्य की रक्षा कर पाए। उस समय उन्होंने अपने मुंह बोले भाई हुमायूं को राखी भेज मदद मांगी थी। बता दें कि रानी कर्णवती हिंदू थी जबकि हुमायूं मुस्लिम था। बावजूद इसके उन्होंने राखी की लाज रखी और रानी कर्णवती की मदद के लिए आगे आए।

PunjabKesari

रानी कर्णावती ने जौहर का लिया बदला

खबर मिलते ही हुमायूं ने चितौड़ का रुख किया लेकिन जब तक वह राज्य में पहुंचे रानी कर्णावती ने वीरांगनाओं के साथ जौहर (खुद को आग में जला लेना) कर चुकी थी। रानी कर्णावती के जौहर के बाद बहादुर शाह ने चित्तौड़ पर अपना कब्जा कर लिया। खबर मिलने के बाद गुस्से से आग बबूला हो चुके हुमायूं ने रानी कर्णावती का बदला लेने के लिए चितौड़ पर हमला कर दिया।

PunjabKesari

रानी कर्णावती के लिए जीता राज्य

बहादुर शाह के साथ युद्ध में हुमायूं विजयी रहा और उसने पूरा राज्य रानी कर्णवती के बेटे विक्रमजीत सिंह के हाथों में सौंप दिया। इसी के बाद से रानी कर्णवती और हुमायूं भाई-बहन का रिश्ता इतिहास के पन्नों में अमर हो गया।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static