कल खुलेंगे केदारनाथ के कपाट, पंचमुखी डोली लेकर मंदिर पहुंचे श्रद्धालु

punjabkesari.in Tuesday, Apr 28, 2020 - 04:26 PM (IST)

लॉकडाउन के बीच उत्तराखंड में स्थित केदारनाथ मंदिर के कपाट खुलने के लिए तैयार हैं। जी हां, 29 अप्रैल को केदारनाथ मदिर के दरवाजे खोल दिए जाएंगे, जिसके बाद श्रद्धालु भगवान के दर्शन कर सकते हैं। इसी बीत 27 अप्रैल को 5 श्रद्धालुओं ने मिलकर वार्षिक पंचमुखी डोली यात्रा भी निकाली। हालांकि लॉकडाउन के कारण यात्रा में ज्यादा तीर्थयात्री शामिल नहीं हुए।

विश्व प्रसिद्ध भगवान केदारनाथ धाम के कपाट बुधवार 6 बजकर 10 मिनट पर विधि विधान व पूजा अर्चना के बाद खोल दिए जाएंगे। कोरोना संकट के चलते यह पहला मौका होगा जब कपाट खुलने पर बाबा के दरबार में भक्तों का टोटा नहीं होगा। मुख्य पुजारी शिव शंकर लिंग कपाट खुलने की परम्परा का निर्वहन करेंगे। जबकि उनके साथ देवस्थानम बोर्ड के प्रतिनिधि के तौर पर बीडी सिंह मौजूद रहेंगे।

यह यात्रा, चार धाम तीर्थ यात्रा का एक हिस्सा है, जिसमें हर साल 1,000 से अधिक तीर्थयात्रियों के साथ सेना की कुमाओ बटालियन इसका नेतृत्व करती है। इस बार मंदिर को फूलों के बजाए बिजली की लड़ियों से सजाया गया है। सोशल डिस्टेंसिंग रहे और भीड़ न हो इसके लिए प्रशासन ने किसी को भी केदारनाथ जाने की अनुमति नहीं दी है।

Kedarnath Yatra 2020 coronavirus effect on chardham yatra and ...

सतपाल महाराज ने कहा, ''फिलहाल हमारी प्राथमिकता धार्मिक मान्यताओं और उनसे जुड़ी परंपराओं के अनुसार मंदिर के पोर्टल खोलने की है। इसके अलावा बाकी के सभी फैसले केंद्र सरकार के निर्देशों के अनुसार किए जाएंगे।''

Head priests of Kedarnath, Badrinath brave lockdown to keep ...


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static