क्या आप भी प्रेगनेंसी में वैक्‍सिंग करवाने की सोच रही हैं?

Friday, March 17, 2017 1:45 PM

पेरेंटिंगः मां बनना हर औरत के लिए एक बड़ा ही सुखद अहसास होता है। लेकिन प्रेगनेंसी के समय एक औरत को बहुत सी परेशानियों से गुजरना पड़ता है। उसमें कई तरह के शरीरिक बदलाव आते है। जिससे उसकी स्किन भी काफी सेंसटिव हो जाती है। इसीलिए एक प्रेगनेंट औरत को वैक्सिंग या हेयर रिमूवल से पहले कई तरह की एहतियात बरतनी चाहिए।


1. प्रेगनेंसीे में बाॅडी काफी सेंसटिव हो जाती है। इसलिए वैक्सिंग या हेयर रिमूवल क्रीम यूज करने से पहले सेंसटीविटी टेस्ट जरूर कर लें।


2. इस अवस्था में स्किन में काफी बदलाव होते हैं तो आप वैक्स बाॅडी के छोटे से पार्ट से ही शुरू करें। अगर वैक्‍स लगाने के दौरान उस भाग में खुजली, जलन या फिर दर्द होने लगे तो वैक्‍सिंग करना तुरंत ही बंद कर दें।


3. वैक्‍सिंग करने से पहले त्‍वचा पर पाउडर लगाएं। इससे त्‍वचा सूख जाएगी और वैक्‍सिंग करने में आसानी आएगी। 


4. सेंसटिव स्किन पर वैक्‍सिंग से रैश्ज बहुत जल्दी पड़ जाते हैं। इसलिए वैक्‍सिंग स्‍ट्रिप निकालते वक्‍त अपनी स्‍किन को कस के टाइट कर लें ताकि निशान ना पड़े।  


5. प्रेगनेंसीे के पीरियड में अपने आप अकेले वैक्‍सिंग करना काफी मुश्किल हो जाता है इसलिए आप हो सके तो किसी अच्‍छे प्रोफेशनल सैलून से ही इसे करवाएं।इससे आपको कोई परेशानी नहीं होगी।


6. वैक्‍सिंग कराते वक्‍त यदि किसी वजह से खून निकल आए तो धबराएं नहीं। उस जगह पर बर्फ या ठंडा पानी लगाएं। 

7. यदि किसी प्रकार का 2-3 दिन बाद कोई इंफैक्शन स्किन पर होता है तो आप एंटीसैप्टिक क्रीम का इस्तेमाल करें।


8.  वैक्‍सिंग के बाद अपने शरीर पर बॉडी लोशन या मॉइस्चराइजर लगाएं। ध्‍यान रखें की कभी भी उस भाग को मोटी और कठोर तौलिए से ना पोंछे। शरीर को साफ करने के लिए केवल सूती कपडे का ही इस्‍तमाल करें।


9. कभी भी शॉवर लेने से पहले हेयर रिमूव नहीं करना चाहिए। क्योंकि उस समय त्वचा बिल्कुल ड्राई और कठोर होती है। हमेशा शरीर को गीला करके ही शेविंग करनी चाहिेए।



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!